आरबीआई क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करना चाहता है: सीतारमण
आरबीआई क्रिप्टोकरेंसी को विनियमित करना चाहता है: सीतारमण
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में घोषणा की कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने क्रिप्टोकरेंसी के लिए नियम बनाने का सुझाव दिया है। सीतारमण ने कहा कि अगर इस तरह के प्रतिबंध को लागू किया जाना चाहिए, तो भारत सरकार अंतरराष्ट्रीय सहयोग चाहती है। "आरबीआई ने एक देश की मौद्रिक और राजकोषीय स्थिरता पर क्रिप्टोकरेंसी के अस्थिर प्रभाव के बारे में अपनी चिंताओं के मद्देनजर इस क्षेत्र पर नियमों का मसौदा तैयार करने का प्रस्ताव दिया है। वित्त मंत्री के मुताबिक आरबीआई का मानना है कि क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करना गैरकानूनी होना चाहिए।

क्रिप्टोकरेंसी परिभाषा सीमाहीन हैं और को रोकने  के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता होती है "इसलिए विनियमन के लिए या प्रतिबंध लगाने के लिए कोई भी कानून केवल जोखिमों और लाभों के मूल्यांकन और सामान्य वर्गीकरण और मानकों के विकास पर महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सहयोग के बाद प्रभावी हो सकता है," उसने कहा। सीतारमण ने कहा,

 "आरबीआई 24 दिसंबर, 2013, 01 फरवरी, 2017 और 05 दिसंबर, 2017 को सार्वजनिक नोटिस के माध्यम से आभासी मुद्राओं  के उपयोगकर्ताओं, धारकों और व्यापारियों को चेतावनी दे रहा है कि आभासी मुद्राओं में लेन-देन संभावित आर्थिक, वित्तीय, परिचालन, कानूनी, ग्राहक सुरक्षा और सुरक्षा से संबंधित जोखिमों से जुड़ा हुआ है। RBI ने 6 अप्रैल, 2018 को एक परिपत्र भी जारी किया था, जिसमें अपनी विनियमित इकाइयों को आभासी मुद्राओं में सौदा करने या किसी भी व्यक्ति या इकाई को इससे निपटने या निपटान में सुविधा प्रदान करने के लिए सेवाएं प्रदान करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

राजस्थान से लेकर इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बादल, इन राज्यों के लिए अगले अगले 24 घंटे मुश्किल

Jio ने अपने कस्टमर के लिए पेश किया नया प्लान

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर, iQOO ने पेश किया अपना नया फ़ोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -