आरबीआई ने शैडो बैंकों के लिए सख्त नियमों का दिया प्रस्ताव
आरबीआई ने शैडो बैंकों के लिए सख्त नियमों का दिया प्रस्ताव
Share:

बैंकिंग क्षेत्र की शोधन क्षमता और स्थिरता को मजबूत करने के लिए, जो हाल के वर्षों में तनाव के संकेत दे रहा है, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) कई सूत्रों की रिपोर्ट के अनुसार "शैडो बैंकों" पर नियमों को सख्त करने का प्रस्ताव कर सकता है। छाया बैंकिंग प्रणाली गैर-बैंक वित्तीय बिचौलियों के संग्रह के लिए एक शब्द है जो पारंपरिक वाणिज्यिक बैंकों के समान सेवाएं प्रदान करता है लेकिन सामान्य बैंकिंग विनियमों के बाहर है।

केंद्रीय बैंक इस क्षेत्र पर नियामक मानदंडों को सख्त करने की कोशिश कर रहा है क्योंकि इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग & फाइनेंशियल सर्विसेज, सबसे बड़ी गैर-बैंक वित्तीय कंपनी, 2018 में दिवालिया हो गई, और दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉर्प और अल्टिको कैपिटल 2019 में भुगतान पर चूक गए। सूत्रों ने कहा कि आरबीआई अगले सप्ताह एक चर्चा पत्र में प्रस्ताव निर्धारित करने की उम्मीद कर रहा है, जिसमें सिफारिश की गई है कि बड़े छाया बैंक वैधानिक तरलता अनुपात बनाए रखें।

अधिकारियों ने नाम न बताने को कहा क्योंकि प्रस्तावों पर चर्चा सार्वजनिक नहीं है। आरबीआई कैश रिजर्व रेशियो बनाए रखने के लिए बड़े नॉनबैंक्स की जरूरत का सुझाव भी दे सकता है। बैंकों के लिए, यह अनुपात 3 प्रतिशत है, जो केंद्रीय बैंक द्वारा लगाए गए उपाय में 4 प्रतिशत से कम है जिसे 31 मार्च के बाद उलट दिया जाना है। भारत के बैंकों को कम से कम 18 प्रतिशत जमा रखना चाहिए जो उन्हें नकद, सोना या सरकारी प्रतिभूतियों में रखना चाहिए।

कच्चे तेल पर साप्ताहिक घड़ी: MCX, ब्रेंट USD55 प्रति बैरल से नीचे फिसल जाता है

48,702 पर रही सोने की कीमत, चांदी का रहा ये हाल

आज भी नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव, जानिए ताजा कीमतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -