आरबीआई ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर लगाया 2 करोड़ का जुर्माना
आरबीआई ने बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर लगाया 2 करोड़ का जुर्माना
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि उसने धोखाधड़ी वर्गीकरण और रिपोर्टिंग पर कुछ निर्देश का पालन न करने पर बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर 2 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। भारतीय रिजर्व बैंक (वाणिज्यिक बैंकों द्वारा धोखाधड़ी वर्गीकरण और रिपोर्टिंग और चुनिंदा एफआइ) निर्देश 2016 में निहित निर्देशों के कुछ प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने 25 फरवरी, 2021 के एक आदेश द्वारा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर 2 करोड़ रुपये का मौद्रिक दंड लगाया है।

बैंक ने वाणिज्यिक बैंकों में समवर्ती लेखा परीक्षा प्रणाली, ग्राहकों की शिकायतों का खुलासा और एटीएम लेनदेन के कारण अप्रतिनजित शेष राशि और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र-अग्रिमों का पुनर्गठन पर आरबीआई के निर्देशों का भी उल्लंघन किया। यह जुर्माना बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट, 1949 के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है।

आरबीआई ने कहा, यह कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर उच्चारण करना नहीं है। इसने 31 मार्च, 2018 और 31 मार्च, 2019 के रूप में अपनी वित्तीय स्थिति पर बैंक का सांविधिक निरीक्षण किया था, और जोखिम आकलन रिपोर्ट (RARs) ने उल्लंघन का खुलासा किया था।

मुंबई में 97 रुपए का हुआ 1 लीटर पेट्रोल, जानें आपके शहर में क्या है भाव

जनवरी अंत में राजकोषीय घाटा बढ़कर 12.34 लाख करोड़ रुपये तक पंहुचा

मौजूदा मुद्रास्फीति लक्ष्य को बनाए रखने के पक्ष में रिजर्व बैंक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -