आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक पर लगाया 10 लाख रुपये का जुर्माना
आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक पर लगाया 10 लाख रुपये का जुर्माना
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारत के सबसे बड़े निजी बैंक, HDFC बैंक पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा जारी अधिसूचनाओं के अनुसार, एचडीएफसी बैंक पर यह जुर्माना लगाया गया था क्योंकि वे सब्सिडियरी जनरल लेजर (एसजीएल) में आवश्यक न्यूनतम पूंजी बनाए रखने में विफल रहे, जिसके परिणामस्वरूप एसजीएल की उछल गई। बैंक को 9 दिसंबर को आदेश मिला और इसका खुलासा 10 दिसंबर को बाजार के घंटों के बाद किया गया।

आरबीआई ने अपनी अधिसूचना में कहा, आरबीआई ने 4 दिसंबर (जो 9 दिसंबर को बैंक को प्राप्त हुआ था) के अपने पत्र के माध्यम से एसजीएल के उछलने के लिए बैंक पर 10 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है, जिससे 19 नवंबर को बैंक के सीएसजीएल खाते में कुछ प्रतिभूतियों में बैलेंस की कमी हो गई है। हाल ही में आरबीआई द्वारा अपने प्रोग्राम डिजिटल 2.0 के तहत नियोजित बैंक की डिजिटल बिजनेस जनरेटिंग गतिविधियों के लॉन्च पर रोक लगाने और नए क्रेडिट कार्ड ग्राहकों की सोर्सिंग पर रोक लगाने की घोषणा के बाद स्टॉक के वैल्यूएशन में गिरावट आई।

एचडीएफसी बैंक ने विश्लेषकों को सूचित किया कि अपने आईटी सिस्टम की वास्तु दक्षता में सुधार करने में तीन महीने लगेंगे जबकि आपदा वसूली प्रणाली के स्विचओवर को स्वचालित करने में छह सप्ताह का समय लगेगा। एचडीएफसी बैंक का शेयर शुक्रवार को 1,390.05 रुपये पर खुला और 11 घंटे, शुक्रवार के दौरान एनएसई पर रु.1382.40 पर कम हुआ।

आम आदमी को बड़ी राहत, आज नहीं बढे पेट्रोल-डीजल के भाव

कोरोना वैक्सीन का कच्चे तेल की कीमतों पर पड़ा असर, इतनी आई बढ़त

एनएसई द्वारा तकनीकी विश्लेषण और विकल्प प्रशिक्षण का कार्यक्रम हुआ शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -