होली के बाद नहीं चलेंगे 500 और 2000 के यह नोट
होली के बाद नहीं चलेंगे 500 और 2000 के यह नोट
Share:

नई दिल्ली : चार माह पूर्व केंद्र सरकार ने 1000 और 500 के पुराने नोट बंद कर दिए थे. इस फैसले के बाद अभी तक देश पूरी तरह से उबर नहीं पाया है. उस फैसले के बाद अब सरकार ने नया ऐलान करते हुए नोटों को लेकर कानून सख्त कर दिया है, जिसके तहत यह खास नोट होली के बाद कहीं भी चलने के काबिल नहीं रहेंगे.

भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इण्डिया के अनुसार अगर आपके नोटों पर कुछ लिखा पाया गया तो वह नोट मान्य नहीं होंगे, चाहे वो नोट 500 और 2000 की नई करेंसी में से ही क्यों न हो. इसके अलावा अगर इन नोटों पर कुछ लिखा या रंगा पाया गया तो उसके बाद आप उसे कहीं नहीं चला सकेंगे. नये कानून के अनुसार अगर नोट पर रंग भी लग जाएगा तब भी मान्य नहीं किये जाएंगे. सलाह है कि अगर कुछ लिखना ही है तो पेन्सिल का प्रयोग करें.

बता दें कि कई लोगों को नोटों पर संख्या के अलावा अन्य बातें लिखने की आदत रहती है. इससे न केवल नोट गंदे होते हैं, बल्कि लोग इन्हें स्वीकार करने में भी हिचकिचाते हैं. उल्लेखनीय है कि पहले सरकार ने नोटों की गड्डी पर लगाए जाने वाले स्टेपल को प्रतिबन्धित किया था, क्योंकि स्टेपल से नोटों में छेद हो जाते थे जिससे उनकी आयु भी कम हो जाती थी. अब RBI ने नोटों पर कुछ भी लिखने और रंग लगे होने पर अमान्य करने का नियम लागू किया गया है, जो पत्र मुद्रा को सुरक्षित करने की दृष्टि से उचित है. इसका जन मानस पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा.

यह भी पढ़ें

आचार्य बोले GDP पर दिख सकता है नोटबंदी का असर

पुराने नोट बदलने की समय सीमा पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और RBI से मांगा जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -