RBI ने एनबीएफसी में निवेश नियमों को गैर-एफएटीएफ से किया प्रतिबंधित
RBI ने एनबीएफसी में निवेश नियमों को गैर-एफएटीएफ से किया प्रतिबंधित
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि वित्तीय कार्रवाई टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के अनुपालन में नहीं क्षेत्राधिकारों से काम करने वाले नए निवेशकों को गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) में मतदान शक्ति का 20% से कम रखना चाहिए। मनी लॉन्ड्रिंग को रोकने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि गैर-एफएटीएफ के अनुरूप क्षेत्राधिकारों के निवेशकों को अन्य देशों या क्षेत्रों के लोगों के समकक्ष नहीं माना जाएगा।

केंद्रीय बैंक ने कहा, "एफएटीएफ गैर-अनुपालन क्षेत्राधिकारों से गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) में निवेश को अनुपालन क्षेत्राधिकारों से उसके बराबर नहीं माना जाएगा। यह कदम आरबीआई द्वारा 2018 में एक बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण फर्म के पतन के कारण हुई उथल-पुथल को रोकने के लिए तथाकथित छाया ऋण क्षेत्र के सख्त, बैंक जैसे नियमन का प्रस्ताव करने के कुछ दिनों बाद आया है।

एनबीएफसी में एफएटीएफ गैर-अनुपालन क्षेत्राधिकारों के योगदान को अनुपालन क्षेत्राधिकारों के बराबर नहीं देखा जाएगा।  विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस तरह के न्यायालय से नए निवेशकों को NBFC के मतदान शक्ति के 20% की दहलीज से छोटा होना चाहिए। हालांकि, एफएटीएफ के अनुरूप स्रोत या मध्यवर्ती क्षेत्राधिकारों की घोषणा से पहले एनबीएफसी के मौजूदा निवेशक भारत में व्यापार निरंतरता को प्रोत्साहित करने के लिए मौजूदा नियमों के तहत निवेश करना या अतिरिक्त निवेश करना जारी रख सकते हैं।

सोने की कीमत में फिर आई बड़ी गिरावट, जानिए क्या है चांदी के भाव

टाटा मोटर्स ने मार्क लिल्टोसला को नए सीईओ, एमडी के रूप में किया नामित

बजट ने आत्मनिर्भर भारत के लिए गति तय की: वित्त मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -