RBI ने अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प डिनर्स क्लब को ग्राहकों की मदद करने से रोका
RBI ने अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प डिनर्स क्लब को ग्राहकों की मदद करने से रोका
Share:

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प और डिनर्स क्लब इंटरनेशनल लिमिटेड पर मई से अपने कार्ड नेटवर्क पर नए घरेलू ग्राहकों को रखने से प्रतिबंध लगा दिया है क्योंकि ये संस्थाएँ भुगतान के भंडारण के निर्देशों के अनुरूप नहीं पाई गई हैं। अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्पोरेशन और डिनर्स क्लब इंटरनेशनल लिमिटेड भुगतान प्रणाली और भुगतान प्रणाली निपटान अधिनियम, 2007 (PSS अधिनियम) के तहत देश में कार्ड नेटवर्क संचालित करने के लिए अधिकृत ऑपरेटर हैं।

पीएसएस अधिनियम की धारा 17 के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों के अभ्यास में पर्यवेक्षी कार्रवाई की गई है। केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि यह आदेश इन दोनों संस्थाओं के मौजूदा ग्राहकों को प्रभावित नहीं करेगा। RBI ने 23 अप्रैल, 2021 के एक आदेश के द्वारा अमेरिकन एक्सप्रेस बैंकिंग कॉर्प और डिनर्स क्लब इंटरनेशनल पर प्रतिबंध लगा दिए हैं।

"RBI ने पेमेंट सिस्टम डेटा स्टोरेज के निर्देशों के साथ इन संस्थाओं को गैर-अनुपालन योग्य पाया है।" 6 अप्रैल, 2018 के भुगतान प्रणाली डेटा के भंडारण पर आरबीआई के परिपत्र के अनुसार, सभी भुगतान प्रणाली प्रदाताओं को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया था कि छह महीने की अवधि के भीतर पूरा डेटा (पूर्ण अंत-टू-एंड लेनदेन विवरण की जानकारी एकत्र की जाए, , या संदेश या भुगतान निर्देश के भाग के रूप में संसाधित, उनके द्वारा संचालित भुगतान प्रणालियों से संबंधित केवल भारत में एक प्रणाली में संग्रहीत है।

7 पैसे की गिरावट के साथ 75 के स्तर पर बंद हुआ भारतीय रुपया

RBI ने बैंकों को दूसरी कोविड लहर के बीच लाभांश भुगतान को प्रतिबंधित करने का दिया निर्देश

गिरावट पर बंद हुआ शेयर बाजार, 202 अंक गिरा सेंसेक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -