भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही डिजिटल मुद्रा पायलट की बना रहा है खास योजना
भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही डिजिटल मुद्रा पायलट की बना रहा है खास योजना
Share:

डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने गुरुवार को कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अपनी डिजिटल मुद्रा की चरणबद्ध शुरुआत पर काम कर रहा है और निकट भविष्य में थोक और खुदरा क्षेत्रों में पायलट परियोजनाओं पर विचार कर रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि कई देशों ने थोक और खुदरा क्षेत्रों में विशिष्ट उद्देश्य सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्राओं (सीबीडीसी) को लागू किया है। उन्होंने कहा कि सीबीडीसी के आगे हर केंद्रीय बैंक के शस्त्रागार में होने की संभावना है। यह एक डिजिटल रूप में एक केंद्रीय बैंक द्वारा जारी कानूनी निविदाएं हैं। यह फिएट मुद्रा के समान है और फिएट मुद्रा के साथ एक-से-एक विनिमय योग्य है। शंकर ने कहा कि एक घरेलू सीबीडीसी विकसित करने से जनता को वह उपयोग मिल सकता है जो कोई भी निजी आभासी मुद्रा (वीसी) प्रदान करता है और उस हद तक रुपये के लिए सार्वजनिक वरीयता को बरकरार रख सकता है। विधि सेंटर फॉर लीगल पॉलिसी द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन चर्चा में भाग लेते हुए उन्होंने कहा, "यह जनता को इन वीसी के अनुभव में से कुछ अस्थिरता के असामान्य स्तर से भी बचा सकता है।"

उन्होंने कहा, "सीबीडीसी की शुरुआत से अधिक मजबूत, कुशल, भरोसेमंद, विनियमित और कानूनी निविदा-आधारित भुगतान विकल्प हो सकते हैं। इसमें जुड़े जोखिम हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है, लेकिन संभावित लाभों के खिलाफ उनका सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करने की आवश्यकता है।" डिप्टी गवर्नर ने कहा कि यह आरबीआई का प्रयास होगा, "जैसा कि हम भारत के सीबीडीसी की दिशा में आगे बढ़ते हैं", आवश्यक कदम उठाने के लिए जो भुगतान प्रणालियों में देश के नेतृत्व की स्थिति को दोहराएगा।

अब्दुल्ला शाहिद ने कहा- "निजता एक अधिकार है जिसे..."

APSC घोटाले के मुख्य आरोपी राकेश पॉल को मिली जमानत

कल सिद्धू के पदोन्नति समारोह में शामिल होंगे सीएम अमरिंदर सिंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -