रिजर्व बैंक दो हजार के नए नोट जारी नहीं कर रहा : एसबीआई
रिजर्व बैंक दो हजार के नए नोट जारी नहीं कर रहा : एसबीआई
Share:

नई दिल्ली : देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई की एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले साल जारी किए गए 2,000 रुपये के नोटों की छपाई को रोक दिया है या फिर केंद्रीय बैंक ने इस सबसे बड़े नोट को जारी करना बंद कर दिया है.

उल्लेखनीय है कि गत दिनों लोकसभा में पेश की गई वार्षिक रिपोर्ट के आधार पर एसबीआई इकोफ्लैश की रिपोर्ट में कहा गया है कि रिजर्व बैंक ने 8 दिसंबर 2017 तक 15,78,700 करोड़ रुपए मूल्य के बड़े नोटों की छपाई की है, जिसमें से 2,46,300 करोड़ रुपए मूल्य के नोटों की बाजार में जारी नहीं किया.इस रिपोर्ट में कहा गया है, 2,000 रुपये के नोटों को बाजार में भुनाने की समस्या के कारण आरबीआई ने शायद इनकी छपाई को धीरे-धीरे कम कर दिया है.इसका अर्थ यह भी है कि सरकार और आरबीआई देश में प्रचलन में चल रही मुद्रा में 35 फीसदी हिस्सा छोटी करंसी का रखना चाहते हैं.

वहीं एसबीआई ग्रुप की चीफ इकॉनमिक अडवाइजर सौम्या कांति की रिपोर्ट में यह संभावना जताई गई है कि आरबीआई 2,000 के नए नोटों की छपाई को रोक सकता है. रिपोर्ट के अनुसार इस बात की संभावना है कि आरबीआई की ओर से 2,463 अरब रुपये मूल्य के 2,000 रुपये के नोटों को जारी करने की बजाय 50 और 200 रुपये के नोटों को ही जारी किया जाए. पिछले साल 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा में 500 और 1000 के नोटों को बंद करने के बाद दबाव से निपटने के लिए ही रिजर्व बैंक ने तेजी से 2000 रुपये के नोट छापे थे.

यह भी देखें

महाराष्ट्र में अब 24 घंटे खुली रहेंगी दुकानें

कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन में वृद्धि की आस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -