वृद्धि दर में पक्ष में आरबीआई नहीं: एमपीसी सदस्य आशिमा गोयल
वृद्धि दर में पक्ष में आरबीआई नहीं: एमपीसी सदस्य आशिमा गोयल
Share:

नई दिल्ली: मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की सदस्य आशिमा गोयल ने रविवार को कहा कि बढ़ती मुद्रास्फीति से निपटने के लिए ब्याज दरों में वृद्धि करने में भारतीय रिजर्व बैंक 'वक्र के पीछे' नहीं है, और जब अर्थव्यवस्था अभी भी कोरोनोवायरस महामारी से उबर रही है तो झटकों पर अधिक प्रतिक्रिया देना कभी भी बुद्धिमानी नहीं है।

यह स्वीकार करते हुए कि भारत रूस-यूक्रेन संघर्ष द्वारा लाए गए खाद्य और कच्चे तेल की मुद्रास्फीति के मिश्रण के प्रति "विशेष रूप से संवेदनशील" है, गोयल, जो एक निपुण अर्थशास्त्री भी हैं, ने जोर देकर कहा कि दरों में वृद्धि को देश की आर्थिक सुधार के साथ मेल खाने के लिए समय दिया जाना चाहिए।

उनकी यह टिप्पणी केंद्रीय बैंक की दर निर्धारित करने वाली संस्था एमपीसी द्वारा इस महीने की शुरुआत में ऑफ-साइकिल नीति की बैठक में रेपो दर में 40 आधार अंकों की वृद्धि करके बाजारों को चकित करने के कुछ दिनों बाद आई है। यह अगस्त 2018 के बाद से पहली दर में वृद्धि भी थी, जब मुद्रास्फीति एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर थी।

"आरबीआई ने पिछले साल तरलता को फिर से संतुलित करना शुरू कर दिया था, लेकिन अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने अभी तक अपनी बैलेंस शीट को कम करना शुरू नहीं किया है, मुद्रास्फीति के बावजूद अपने लक्ष्य से काफी अधिक है," उसने कहा। गोयल ने दावा किया कि भारतीय मांग और मजदूरी "नरम" हैं, इस तथ्य के बावजूद कि मुद्रास्फीति ने चल रहे यूक्रेन-रूस युद्ध के कारण आरबीआई की सहिष्णुता सीमा का उल्लंघन किया है।
"महत्वपूर्ण सरकारी खर्च के कारण, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अति-उत्तेजना थी। श्रम बाजार तंग है। हालांकि फेड समय के पीछे है, आरबीआई नहीं है। भारत में मुद्रास्फीति संयुक्त राज्य अमेरिका में उस से भिन्न होती है "उसने जोर दिया।

आज ही नाश्ते में बनाए कटहल के पकोड़े, हर किसी को आएँगे पसंद

जन्मदिन पर पृथ्वीराज के निर्माता-निर्देशक ने मानुषी को भेजा खास तोहफा

केसीआर ने कोई भी चुनावी वादा पूरा नहीं किया: अमित शाह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -