फेल हुए ऑनलाइन पेमेंट का मिलेगा फटाफट मुआवजा, RBI का नया नियम
फेल हुए ऑनलाइन पेमेंट का मिलेगा फटाफट मुआवजा, RBI का नया नियम
Share:

भारत मे लगातार ग्राहक को हो रही असुविधा को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया नया नियम लाने वाली है अक्सर देखा गया है कि ऑनलाइन पेमेंट का अधिक इस्तेमाल करने वाले यूजर को  कई बार पेमेंट फेल होने पर परेशान सामना करना पडता हैं. यूजर को होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए नये नियम के तहत ऑनलाइन फेल ट्रांजेक्शन की शिकायत का समाधान एक तय समय के अंदर किया जाएगा.

परिणामस्वरूप इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम पर लोगों का भरोसा बढ़ सके. इस नियम के सम्बधित जानकारी आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मॉनेटरी पॉलिसी भाषण में दी उनके द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम में शिकायतों का निवारण फटाफट किया जाएगा, साथ ही मुआवजे के लिए नया नियम बनाये जाये. आरबीआई जून 2019 के अंत तक नया नियम जारी करने वाली है. जिसके अन्तरर्गत फेल हुए पेमेंट की शिकायत का समाधान किया जाएगा.

यह नियम सभी प्रकार के ऑनलाइन पेमेंट सुविधा पर लागू होगा. अपने भाषण को आगे बढ़ते हुए आरबीआई ने कहा है कि भारतीय पेमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट्स को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाने पर काम चल रहा है. भारतीय की तरक्की का आकंलन करने के लिए भारतीय पेमेंट्स सिस्टम को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाना बहुत जरूरी है. इस सुविधा की पूरी जानकारी आने वाले महीने मई विस्तरित रूप से दी जायेगी. आरबीआई के इस पूरे एंक्शन से तय है कि यूजर की पेंमेट से जुड़ी मुख्य समस्या का समाधान प्राप्त हो सकता है. 

Samsung Galaxy Note 10 होने वाला है जल्द लॉन्च, मिलेंगे तीन कैमरे

शाओमी Redmi go 4 फ्लैश सेल में मिलेगा और भी सस्ता, मत गवाए यह मौका

Play Store से फ़ोन में 100 फीसद ज्यादा वायरस हो गए है डाउनलोड, यूजर्स के लिए खतरे की घंटी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -