लता मंगेशकर के निधन से आरबीआई एमपीसी की बैठक एक दिन टली

 

भारतीय रिजर्व बैंक ने रविवार को कहा कि उसकी मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की 7-9 फरवरी को होने वाली बैठक को एक दिन के लिए टाल दिया गया है।

क्योंकि महाराष्ट्र सरकार ने प्रतिष्ठित गायिका लता मंगेशकर के सम्मान में सोमवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है, जिनका रविवार को निधन हो गया, बैठक को पुनर्निर्धारित किया गया है।

आरबीआई ने एक बयान में कहा "महाराष्ट्र सरकार द्वारा भारत रत्न कु. लता मंगेशकर के सम्मान में परक्राम्य लिखत अधिनियम, 1881 की धारा 25 के तहत 7 फरवरी, 2022 को सार्वजनिक अवकाश के रूप में घोषित करने के साथ, एमपीसी की बैठक 8-10 फरवरी, 2022 तक के लिए स्थगित कर दी गई है।"

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि वह भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 की धारा 45ZI(4) के तहत एमपीसी बैठक को स्थगित करने के लिए बयान जारी कर रहा है। अगली द्विमासिक मौद्रिक नीति तीन दिन की बहस के बाद बुधवार को जारी होने वाली थी, लेकिन उस तारीख को गुरुवार को वापस धकेल दिया गया। बैठक के दौरान, विशेषज्ञों को उम्मीद है कि आरबीआई प्रमुख नीतिगत दरों पर यथास्थिति बनाए रखेगा।

दिसंबर 2021 में हुई पिछली एमपीसी बैठक ने बेंचमार्क ब्याज दर को 4% पर छोड़ दिया और कोरोनवायरस वायरस ओमिक्रोन के विकास पर चिंताओं के बावजूद अपना समायोजन रुख बनाए रखने का फैसला किया। रेट-सेटिंग पैनल ने लगातार आठवीं बार यथास्थिति बनाए रखी थी।

रेलवे का बड़ा ऐलान, यात्रियों को अब मिलेगी ये सहूलियत

पति को लेकर एसपी कार्यालय पहुंची कांग्रेस की MLA, बोलीं- 'लो इन्हें गिरफ्तार कर लो...'

पुलिस को निशाना बनाकर माओवादियों ने किया IED ब्लास्ट, पत्रकार की हुई मौत

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -