RBI MPC बैठक: शुक्रवार को नहीं है रेपो दर बदलने की संभावना
RBI MPC बैठक: शुक्रवार को नहीं है रेपो दर बदलने की संभावना
Share:

RBI की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक ने बुधवार को उनकी 3-दिवसीय बैठक शुरू की है, और शुक्रवार को उनकी नीति के फैसले की घोषणा करने के कारण हैं। विशेष रूप से, अधिकांश विश्लेषकों को पिछली नीतियों की तरह, दर में कटौती की उम्मीद नहीं है। भारत एक अनोखी स्थिति का सामना कर रहा है, जहां उच्च मुद्रास्फीति और कम मांग है, जो आम तौर पर गतिरोध की ओर इशारा करती है। खुदरा और थोक मूल्य मुद्रास्फीति दोनों की शूटिंग हुई है। 

अक्टूबर में खुदरा मुद्रास्फीति 7.61 प्रतिशत मजबूत रही, जो छह साल (मई 2014 के बाद) में सबसे अधिक है, और भारतीय रिज़र्व बैंक के सहिष्णुता स्तर से ऊपर है। दूसरी ओर, चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत घट गई। इसके अलावा, राष्ट्र के साथ अब लगातार दो चौथाई संकुचन दिखाई दे रहे हैं, देश मंदी की स्थिति में है।

इसके अलावा, WPI डेटा भी किसी भी सुधार की संभावना को इंगित नहीं करता है। "WPI डेटा ने दिसंबर 2020 में दर में कटौती के मामले का निर्माण करने वाली किसी भी जानकारी को प्रकट नहीं किया। हमारे विचार में, एमपीसी कम से कम दिसंबर 2020 तक होल्ड पर रहने की संभावना है, यदि फरवरी 2021 में भी नहीं। कुल मिलाकर, ICRA ने WPI के आंकड़ों को जारी करते हुए कहा था कि अगले वित्त वर्ष में आधार प्रभाव से संबंधित अस्थिरता दर्ज करने से पहले WPI मुद्रास्फीति अगले प्रिंट में स्थिर रहने की उम्मीद है।

सेंसेक्स-निफ्टी के कारोबार में तेजी, बैंकिंग शेयरों का रहा ये हाल

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, यहाँ जानें आज के भाव

बर्गर किंग रिटेल भाग को मिली 13वी बार सदस्यता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -