RBI MPC  बैठक: रेपो, CRR दरों का निर्णय 8 जून को
RBI MPC बैठक: रेपो, CRR दरों का निर्णय 8 जून को
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की अगली बैठक 6 जून से शुरू होने वाली है। एमपीसी की बैठक 6 जून से 8 जून तक होगी। 8 जून को, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास प्रमुख ब्याज दरों, सीआरआर और नीतिगत परिवर्तनों पर एमपीसी के महत्वपूर्ण निर्णयों की घोषणा करेंगे।

खुदरा मुद्रास्फीति, मौद्रिक नीति का निर्धारण करते समय आरबीआई द्वारा माना जाने वाला एक प्रमुख घटक, अप्रैल में लगातार सातवें महीने बढ़ गया, यूक्रेन संघर्ष के कारण बढ़ती कमोडिटी लागत, विशेष रूप से ईंधन के कारण 7.79 प्रतिशत के आठ साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया। पिछले 13 महीनों से थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति (डब्ल्यूपीआई) दोहरे अंकों में है, जो अप्रैल में 15.08 प्रतिशत के नए उच्च स्तर पर पहुंच गई है।

"दरों में वृद्धि की उम्मीद एक नो-ब्रेनर है," शक्तिकांत दास ने हाल ही में एक टीवी साक्षात्कार में कहा, "रेपो दरों में कुछ वृद्धि होगी, लेकिन अब मैं यह कहने में सक्षम नहीं हूं कि 5.15 विशेष रूप से सटीक नहीं हो सकता है।
विशेषज्ञों को उम्मीद है कि केंद्रीय बैंक 8 जून को ऑफ-साइकिल एमपीसी की बैठक के बाद रेपो दर में 40 आधार अंकों की वृद्धि करेगा, इसके अलावा 4 मई को प्रभावी हुए 40 आधार अंकों की वृद्धि होगी।

आज़म खान को मनाने की एक और कोशिश, पत्नी तंजीन को रामपुर से चुनाव लड़ा सकते हैं अखिलेश

VIDEO: 'आपकी शादी को 15 साल हो गए' सुनते ही ऐश्वर्या राय ने छुपा लिया चेहरा

शाहरुख़ के कोरोना पॉजिटिव होते ही ममता बनर्जी ने किया ट्वीट, यूजर्स बोले- 'चमचे को...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -