रेपो दरों या ब्याज दरों को स्थिर रखना उम्मीद के अनुरूप है: विशेषज्ञ
रेपो दरों या ब्याज दरों को स्थिर रखना उम्मीद के अनुरूप है: विशेषज्ञ
Share:

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी), जिसने रेपो दरों या ब्याज दरों को स्थिर रखने की सिफारिश की है, काफी हद तक उम्मीदों के अनुरूप है विशेषज्ञों का कहना है।

एचडीएफसी बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री अभिषेक बरुआ ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "आरबीआई ने अपनी नीति दर को यथावत 4% पर अपरिवर्तित रखा, और अपनी नीति के रुख को जारी रखने के लिए जारी रखा। बाजार के कुछ वर्गों ने केंद्रीय बैंक को बढ़ते मुद्रास्फीति के दबाव के मद्देनजर प्रणाली में बढ़ती अधिशेष तरलता पर कार्रवाई करने का अनुमान लगाया था। हालांकि, लंबे समय तक मुद्रास्फीति की स्थिति के बीच किसी भी प्रमुख तरलता अवशोषण उपायों का अभाव और वास्तव में आरबीआई के विकास और मुद्रास्फीति के पूर्वानुमान दोनों का ऊपर संशोधन कुछ हद तक पेचीदा हो सकता है। इसका मतलब यह हो सकता है कि RBI अभी भी a) विकास के स्थायित्व के बारे में सतर्क है जिसे देखते हुए विकास से संबंधित असंख्य अनिश्चितताएं हैं। b) यह मुद्रास्फीति को मुख्य रूप से एक आपूर्ति पक्ष-समस्या के रूप में देखता है जो मौद्रिक हस्तक्षेप के बजाय आपूर्ति करने के लिए उत्तरदायी है। c) यह इच्छुक है। उच्च मुद्रास्फीति को सहन करने के लिए जब तक विकास आवेगों को मजबूती से पकड़ना और यह संभवतः तरलता में कुछ प्राकृतिक मॉडरेशन की उम्मीद करता है क्योंकि सरकार आमतौर पर सह में जाती है वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में लेलियन मोड है। वास्तव में, विकास के पुनरुद्धार पर अपना जोर दिया और सुझाव दिया कि अभी भी मौद्रिक समर्थन के लिए कुछ और जगह बची है, 1H CY2021 में 25-50 आधार बिंदु की कटौती को खारिज नहीं किया जा सकता है।"

नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल के अनुसार, दरों को अपरिवर्तित रखने के आरबीआई के फैसले से बहुत जरूरी स्थिरता प्रदान करने के लिए मांग की गति बरकरार रहेगी, क्योंकि जहां अर्थव्यवस्था में रिकवरी है, वहीं यह अभी भी नाजुक और अत्यधिक अस्थिर है।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने धन उगाहने के लिए मांगी शेयरधारकों की सहमति

एसएंडपी डाओ जोंस इंडेक्स 2021 में लॉन्च करेगा क्रिप्टो-मुद्रा सूचकांक

केनरा बैंक के ग्राहकों के लिए बढ़ी खबर, बढ़ी FD की ब्याज दरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -