RBI मौद्रिक नीति: गवर्नर शक्तिकांत दास के दरों को अपरिवर्तित रखने की उम्मीद
RBI मौद्रिक नीति: गवर्नर शक्तिकांत दास के दरों को अपरिवर्तित रखने की उम्मीद
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक से उम्मीद की जाती है कि वह नए वित्त वर्ष के लिए अपनी पहली एमपीसी बैठक में दरों को अपरिवर्तित रखेगा और अपने अनुकूल रुख को बनाए रखेगा।

6 अप्रैल को, भारतीय रिज़र्व बैंक के दर-निर्धारण पैनल ने अगली द्वि-मासिक मौद्रिक नीति को अंतिम रूप देने के लिए विचार-विमर्श शुरू किया, भविष्यवाणियों के बीच कि यह ब्याज दर को अपरिवर्तित रखेगा लेकिन भू-राजनीतिक विकास के कारण बढ़ती मुद्रास्फीति के जवाब में अपनी मौद्रिक नीति के रुख को बदल देगा।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की मौजूदा वित्त वर्ष में पहली बैठक 6 से 8 अप्रैल तक आयोजित की गई है और परिणाम आज (8 अप्रैल) सुबह 10 बजे घोषित किया जाएगा। 

एमपीसी ने ब्याज दर को स्थिर रखा है और पिछली दस बैठकों में एक अनुकूल मौद्रिक नीति रुख बनाए रखा है। 22 मई, 2020 को, रेपो दर, या अल्पकालिक ऋण दर, को अंतिम बार कम कर दिया गया था। तब से, दर 4% के सर्वकालिक निचले स्तर पर बनी हुई है। महामारी से आर्थिक परिणामों के सामने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए, केंद्रीय बैंक ने मार्च 2020 के बाद से अपनी प्राथमिक उधार दर, या रेपो दर को 115 आधार अंकों तक गिरा दिया है।

एक ऑफ-पॉलिसी चक्र में जब कोविड-19 ने अर्थव्यवस्था को एक अभूतपूर्व चुनौती प्रदान की, तो आरबीआई ने आखिरी बार 22 मई, 2020 को अपनी नीतिगत दर में कटौती की। तब से, केंद्रीय बैंक ने रेपो दर को रखा है, जो वह ब्याज दर है जिस पर आरबीआई वाणिज्यिक बैंकों को पैसे उधार देता है, 19 साल के निचले स्तर 4% पर। रिवर्स रेपो दर 3.35 प्रतिशत है, जो वह दर है जिस पर आरबीआई बैंकों से उधार लेता है।

ममता बनर्जी ने केंद्र से टोल टैक्स बंद करने की मांग की

भारत जल्द ही 2GW पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए प्रस्ताव जारी करेगा: आरके सिंह

'भारत हमारा बड़ा भाई, मुसीबत में उसने हमेशा मदद की..', श्रीलंका में जारी आर्थिक संकट पर बोले जयसूर्या

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -