आरबीआई ब्याज  दरें समान रख सकता है
आरबीआई ब्याज दरें समान रख सकता है
Share:

 


विशेषज्ञों के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) अपनी आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने की संभावना है, लेकिन खुदरा मुद्रास्फीति की ऊपरी सहिष्णुता सीमा से अधिक होने, चल रहे रूस के कारण वैश्विक अनिश्चितताओं के आलोक में यह अपना रुख बदल सकता है। -यूक्रेन संघर्ष, और विकास को बचाने और बढ़ावा देने की आवश्यकता। आरबीआई गवर्नर की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली बैठक 6 से 8 अप्रैल तक होगी।

एमपीसी परिणाम 8 अप्रैल को घोषित किया जाएगा। आईसीआरए लिमिटेड की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने अप्रैल 2022 की नीति समीक्षा में कहा कि एमपीसी से अपने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक-आधारित मुद्रास्फीति पूर्वानुमान को संशोधित करने की उम्मीद है, जबकि 2022 के लिए विकास अनुमान - 23 को पार किया जाएगा।

"फिर भी, मौद्रिक नीति समिति आयातित मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए विकास का त्याग करने की संभावना नहीं है। मध्यम अवधि के मुद्रास्फीति लक्ष्य सीमा की ऊपरी सीमा 6 प्रतिशत जितनी अधिक होने के साथ, नीति समिति अन्य केंद्रीय की तुलना में अधिक समय तक विकास सहायक बने रहने की संभावना है। बैंकों। कुल मिलाकर, अप्रैल 2022 में यथास्थिति की नीति की उम्मीद है," उसने टिप्पणी की।

डॉलर की बढ़ती ताकत से भारत के विदेशी रिजर्व को कम किया जा रहा है

चीनी ऋणों के पुनर्भुगतान पर पाकिस्तान रुपया सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया

केंद्र अप्रैल-सितंबर में बाजार से 8.45 लाख करोड़ रुपये का कर्ज लेगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -