500 रुपये के नोट को लेकर आई बड़ी खबर, पढ़े वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान!
500 रुपये के नोट को लेकर आई बड़ी खबर, पढ़े वरना हो जाएगा बड़ा नुकसान!
Share:

नोटबंदी के बाद से देशभर में करेंसी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं। ऐसे में आजकल व्यक्ति हमेशा इससे जुडी खबरें देखता है क्योंकि अचानक कभी भी कुछ भी हो सकता है। अब हाल ही में एक बड़ा अपडेट आया है। जी दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया करेंसी में बड़ा बदलाव कर सकता है। हाल ही में मिली जानकारी के तहत बंबई उच्च न्यायालय की ओर से देशभर में चलने वाले नोटों को लेकर बड़ी बात कही गई है। न्यायालय में विशेषज्ञों से देश में रुपये तथा सिक्कों को दृष्टिबाधित लोगों के लिये और अनुकूल बनाने के बारे में सुझाव देने को कहा है। जी हाँ और इस तरह के सुझाव के बाद ही नए तरह के नोट जारी किए जा सकते हैं।

आप सभी को बता दें कि रिजर्व बैंक की ओर से भी नोट में स्पर्श से जुड़े पहले कई तरह के बदलाव किए जा चुके हैं, जिससे कि दृष्टिबाधित लोग आसानी से रुपये या फिर सिक्के को पहचान सकें और उसमें अंतर कर सकें। जी हाँ और एक्सपर्ट के सुझाव के बाद में रुपये या फिर सिक्के में बदलाव करके उसे दृष्टिबाधित लोगों के अनुकूल करने का प्रयास किया जाता है।

केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही में MANI App को भी अपडेट कर दिया है। जी हाँ और अब आप इसमे 11 भाषाओं का सपोर्ट पा सकते हैं। जी दरअसल पहले इसमें सिर्फ हिंदी और अंग्रेजी ही उपलब्ध थी और अब यह ऐप उर्दू, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल और तेलगू भाषा में उपलब्ध होगा। इसी के साथ ही यह ऐप पूरी तरह मुफ्त होगा।

सर्वपितृ अमावस्या पर नर्मदा में नहीं कर पाएंगे स्नान, प्रतिबंधात्मक आदेश जारी

झारखंड में छिड़ी खतियान पर जंग, हेमंत सोरेन बोले- 'विपक्ष को सांप सूंघ गया...'

अवैध वसूली करने वालों पर पुलिस ने की कार्रवाई, 2 महिलाए भी शामिल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -