RBI जून में पहली बार रेपो दर बढ़ा सकता है - SBI-Ecowrap
RBI जून में पहली बार रेपो दर बढ़ा सकता है - SBI-Ecowrap
Share:

इकोरैप नामक एसबीआई के शोध अध्ययन के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के जून में शुरू होने वाले रेपो दर में कम से कम 50 आधार अंक (बीपीएस) की वृद्धि करने का अनुमान है। बैंक ने चक्र के दौरान 75 आधार अंकों की कुल दर वृद्धि के लिए प्रत्येक जून और अगस्त में 25 आधार अंक की दर में वृद्धि की भविष्यवाणी की है।

अध्ययन में बुधवार को कहा गया है, "आरबीआई ने मुद्रास्फीति की अतिवृद्धि को प्राथमिकता देने के साथ, जैसा कि नीति के बाद के समाचार सम्मेलन में आरबीआई गवर्नर द्वारा उल्लेख किया गया है," अब हम उम्मीद करते हैं कि आरबीआई जून से रेपो दर को कम से कम 50 आधार अंकों तक बढ़ाएगा। शोध के अनुसार, सितंबर तक जी-सेक की पैदावार 7.75 प्रतिशत तक पहुंच सकती है।

"हम उम्मीद करते हैं कि आरबीआई  पैदावार को 7.5 प्रतिशत पर रखने के लिए अपरंपरागत नीतिगत उपकरणों का उपयोग करेगा," इसमें कहा गया है। जून 2022 के बाद जीएसटी (माल और सेवा कर) मुआवजे का कोई भी विस्तार, साथ ही साथ इसका भुगतान करने के लिए कोई भी अतिरिक्त उधार, देखने के लिए एक और विषय होगा।

मुद्रास्फीति के संदर्भ में, अध्ययन में कहा गया है कि सीपीआई-आधारित मुद्रास्फीति मार्च 2022 में साल-दर-साल आधार पर बढ़कर 6.95 प्रतिशत हो गई, जो मुख्य रूप से खाद्य मूल्य मुद्रास्फीति के कारण फरवरी 2022 में 6.07 प्रतिशत थी।

यह देखा गया कि मुद्रास्फीति रीडिंग अब सितंबर के माध्यम से 7 प्रतिशत से ऊपर रहने की उम्मीद है। रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर के बाद मुद्रास्फीति के 6.5 से 7 प्रतिशत के बीच रहने की उम्मीद है। "एक निरंतर खाद्य मूल्य सदमे की संभावना को ध्यान में रखते हुए, हमारी FY23 मुद्रास्फीति की भविष्यवाणी अब 6.5 प्रतिशत के करीब है," यह कहा।

RBI के 3 तिमाहियों में 6 प्रतिशत से अधिक मुद्रास्फीति के कारण चिंतित

अमेरिकी फेडरल रिजर्व (फेड) ने ब्याज दरों में की वृद्धि : मुख्य आर्थिक सलाहकार

संयुक्त राज्य अमेरिका में मुद्रास्फीति 40 साल के उच्च स्तर पर

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -