आज RBI की समिति करेगी अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के परिणाम की घोषणा
आज RBI की समिति करेगी अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के परिणाम की घोषणा
Share:

गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति (MPC) समिति आज अपनी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के परिणाम की घोषणा करने वाली है। अर्थव्यवस्था में बढ़ते मुद्रास्फीति के दबाव और रुपये के मूल्यह्रास के बावजूद, केंद्रीय बैंक को अपनी मौद्रिक नीति समिति की 3 दिवसीय बैठक के बाद ब्याज दरों को बनाए रखने की उम्मीद है। 

वही रुपये के अवमूल्यन और वस्तुओं की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में वृद्धि से दोहरी चुनौतियों को देखते हुए, वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही और पूरे वर्ष के लिए मुद्रास्फीति के अपने अनुमान में संशोधन की संभावना है। आरबीआई से बेंचमार्क रेपो दर पर यथास्थिति बनाए रखने की अपेक्षा की जाती है - जिस दर पर केंद्रीय बैंक बैंकों को अल्पकालिक धन उधार देता है।

हालांकि, रिजर्व बैंक से बड़ी राहत बैंकिंग प्रणाली में भारी तरलता ओवरहैंग को संतुलित करने के लिए कोई कदम होने की संभावना है, जिसमें संभवतः सरकारी बॉन्ड-खरीद कार्यक्रम को कम करना भी शामिल है। यह आज अपने उदार मौद्रिक रुख को अपरिवर्तित रख सकता है ताकि एक नाजुक आर्थिक सुधार का समर्थन किया जा सके। पॉलिसी रेपो रेट या शॉर्ट टर्म लेंडिंग रेट फिलहाल 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी है।

फिर भड़की पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग, जानिए आज का भाव

फिर से उछला शेयर बाजार, सेंसेक्स में हुई 488 अंक की बढ़त

GST की कमी को पूरा करने के लिए सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -