RBI के 3 तिमाहियों में 6 प्रतिशत से अधिक मुद्रास्फीति के कारण चिंतित
RBI के 3 तिमाहियों में 6 प्रतिशत से अधिक मुद्रास्फीति के कारण चिंतित
Share:

नई दिल्ली: एम्के ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज की रिपोर्ट के अनुसार, अगर मुद्रास्फीति लगातार तीन तिमाहियों के लिए 6 प्रतिशत से अधिक हो जाती है, तो आरबीआई चिंतित हो सकता है, खासकर अगर ऊर्जा लागत उच्च बनी रहती है।

अल्पावधि में खाद्य कीमतों में वृद्धि (गर्मियों के प्रभाव, अंतरराष्ट्रीय मूल्य निर्धारण, परिवहन लागत में वृद्धि, आपूर्ति श्रृंखला) और गैर-खाद्य खंड में निरंतर इनपुट लागत दबाव के साथ, मुद्रास्फीति अब वित्त वर्ष 23 में 6 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है।

हमारा मानना है कि वित्त वर्ष 23 में 100 बेसिस पॉइंट्स तक की रेट हाइक हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई अब वास्तविक दरों को तटस्थ रखने की अपनी इच्छा का संकेत दे रहा है, टर्मिनल दर 5.25 प्रतिशत से थोड़ा बढ़ सकती है।

22 मार्च में मुद्रास्फीति लगभग 7 प्रतिशत तक बढ़ गई, जो खाद्य और गैर-खाद्य कीमतों में व्यापक-आधारित वृद्धि को दर्शाती है। उच्च शिपिंग और ईंधन की लागत ने खराब होने वाले खाद्य वस्तुओं को नुकसान पहुंचाया है। विश्लेषण के अनुसार, हम निकट भविष्य में किसी भी मूल्य राहत को देखने की संभावना नहीं रखते हैं, क्योंकि आपूर्ति-श्रृंखला मूल्य दबाव और गर्मियों के महीनों में वजन जारी है। इनपुट लागत दबाव की निरंतरता, जो आउटपुट कीमतों के लिए ट्रिकल करना शुरू कर दिया है, 6.6 प्रतिशत की मुख्य मुद्रास्फीति में परिलक्षित हुई थी।

मार्च मुद्रास्फीति रीडिंग आरबीआई के लक्ष्य सीमा से काफी ऊपर है, और अगली दो तिमाहियों के भी 6 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है, जिससे आरबीआई पर बाद के बजाय जल्द ही कार्य करने का दबाव पड़ता है। हम उम्मीद करते हैं कि अप्रैल की मुद्रास्फीति 7.2 प्रतिशत होगी, हालांकि चरम पर, आने वाले महीनों में पंप की कीमतें स्थिर हो जाएंगी। खाद्य कीमतों में अल्पावधि (गर्मियों के प्रभाव, अंतरराष्ट्रीय मूल्य निर्धारण, परिवहन लागत में वृद्धि, आपूर्ति श्रृंखला) और गैर-खाद्य खंड में निरंतर इनपुट लागत दबाव में वृद्धि की उम्मीद के साथ, अब हम वित्त वर्ष 23 में मुद्रास्फीति के 6 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद करते हैं।

10वीं और ग्रेजएट के लिए यहां निकली बंपर नौकरियां, फटाफट कर ले आवेदन

रूस से तेल खरीदने पर विदेश मंत्री ने दिया ऐसा जवाब, शिवसेना सांसद भी करने लगीं तारीफ

कैबिनेट मंत्री धनंजय मुंडे को पड़ा दिल का दौरा, अस्पताल में भर्ती

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -