RBI की डिजिटल करेंसी के मॉडल पर काम कर रहा है आरबीआई का इंटरनल पैनल, जल्द आएगा फैसला
RBI की डिजिटल करेंसी के मॉडल पर काम कर रहा है आरबीआई का इंटरनल पैनल, जल्द आएगा फैसला
Share:

डिप्टी गवर्नर बी पी कनुनो ने शुक्रवार को कहा, आरबीआई के भीतर एक आंतरिक समिति केंद्रीय बैंक की डिजिटल मुद्रा के मॉडल पर बारीकी से विचार कर रही है और वह अपने फैसले को "बहुत जल्द" लेकर आएगी।

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने इससे पहले बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी के प्रसार के चलते आधिकारिक डिजिटल करेंसी के साथ सामने आने की अपनी मंशा की घोषणा की थी जिसके बारे में केंद्रीय बैंक को कई चिंताएं झेलनी पड़ी हैं। सरकार ने पिछले हफ्ते निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने के लिए आगे बढ़े थे। "डिजिटल मुद्रा के संबंध में, मुझे लगता है कि हम पहले से ही हमारे दस्तावेज़ जारी किया है।

गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, हमारे डिजिटल भुगतान दस्तावेज से पता चलता है कि आरबीआई में डिजिटल करेंसी प्रगति पर है। कानुनो ने कहा कि डिजिटल मुद्रा होना कुछ समय पहले मौद्रिक नीति समिति द्वारा की गई घोषणा थी। "हम एक समिति है कि ड्राइंग बोर्ड पर अभी भी है । उन्होंने कहा कि वास्तव में, एक आंतरिक समिति केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा के मॉडल पर फैसला करने के लिए बारीकी से विचार कर रही है और आप इस मामले में बहुत जल्द रिजर्व बैंक से सुनेंगे। निजी डिजिटल मुद्राओं (पीडीसी)/आभासी मुद्राओं (कुलपतियों)/क्रिप्टो मुद्राओं (सीसी) ने हाल के वर्षों में लोकप्रियता हासिल की है।

एलइडी और एसी के लिए व्यय वित्त समिति ने शुरू की नोडल योजना

सेंसेक्स में 117 प्रतिशत और एसबीआई में 11 प्रतिशत की बढ़त

जुबिलेंट फूडवर्क्स के राजस्व में हुई 31 प्रतिशत की वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -