आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बिटकॉइन पर ' बड़ी चिंताएं ' जताईं
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बिटकॉइन पर ' बड़ी चिंताएं ' जताईं
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) चिंतित है कि एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में बिटकॉइन और डॉगकोइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी वित्तीय स्थिरता पर असर डाल सकती है। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक प्रमुख मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि ये बड़े मुद्दे प्रशासन को व्यक्त किए गए हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार देश में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी को रोकने और एक आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के लिए एक संरचना बनाने का प्रस्ताव कर रही है। 

प्रतिबंध का प्रस्ताव ऐसे समय में आया है जब बिटकॉइन और डॉगकोइन सहित कई क्रिप्टोकरेंसी ने अपने मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। धोखाधड़ी के लिए डिजिटल मुद्राओं का उपयोग किए जाने के बाद, सेंट्रल बैंक ने बैंकों और अन्य विनियमित संस्थाओं को 2018 में क्रिप्टो लेनदेन के वित्तपोषण से रोक दिया। लेकिन पिछले साल, क्रिप्टो-मुद्रा एक्सचेंजों द्वारा अपील के जवाब में, सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंधों को काट दिया। 

क्रिप्टो-मुद्राओं के बारे में बोलते हुए, दास ने कहा कि ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी के फायदे हैं, लेकिन, "क्रिप्टोक्यूरेंसी पर कुछ प्रमुख चिंताएं हैं जिन्हें हमने सरकार को बता दिया है।" RBI के गवर्नर ने कहा कि RBI देश की डिजिटल मुद्रा को जल्द लाने के लिए प्रक्रियात्मक मुद्दों पर काम कर रहा है, लेकिन उस तारीख को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। भारत पहला ऐसा देश नहीं है जिसने अपने क्रिप्टोकरंसी को एक संभावना के रूप में जारी करने पर विचार किया। इक्वाडोर, चीन, सिंगापुर, ट्यूनीशिया, वेनेजुएला और सेनेगल जैसे देशों ने अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी जारी की है।

सोने-चांदी की कीमतों में फिर आया उछाल, वायदा में गिरावट

NSE पर रुकी ट्रेडिंग, इस कारण लाइव डेटा नहीं हो रहा है अपडेट

आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीज़ल के दाम, जानिए 2021 में किस तरह बढ़ी कीमतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -