मंदी को लेकर आरबीआई गवर्नर ने दिया यह बयान
मंदी को लेकर आरबीआई गवर्नर ने दिया यह बयान
Share:

नई दिल्लीः देश में आर्थिक मंदी को लेकर सरकार लगातार निशाने पर है। विपक्ष ने सरकार पर अर्थव्यवस्था को गर्त में पहुंचाने का आरोप लगाया। हालांकि सरकार देश में किसी तरह की मंदी से इनकार कर रही है। इसी मुद्दे पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि दुनिया में कोई मंदी नहीं है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि बाहरी जोखिम बढ़ने के बावजूद घरेलू अर्थव्यवस्था लचीली बनी हुई है, क्योंकि विदेशी कर्ज जीडीपी का महज 19।7 फीसद है। उन्होंने कहा कि आयात-निर्यात में कमी चिंता का विषय है।

दास ने घरेलू अर्थव्यवस्था को वैश्विक मंदी के प्रभाव से बचाने के लिए ज्यादा संरचनात्मक सुधारों पर जोर देने का आह्वान किया। दास ने उम्मीद जताई है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दर में कमी से देश में निवेश बढ़ेगा, लेकिन ऐसे फंड के भविष्य को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। दास ने उम्मीद जताई कि सऊदी संकट कुछ समय के लिए है और महंगाई पर इसका सीमित प्रभाव होगा।

दास ने कहा कि विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार को कम खर्चीले होना होगा। दास ने भरोसा जताया कि महंगाई अगले 12 महीनों तक 4 फीसद के नीचे बनी रहेगी। गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि विकास दर और महंगाई को स्थिर रखने के लिए एक बार फिर दरों में कटौती की गुंजाइश है। केंद्र सरकार मंदी से निपटने के लिए लगातार नए नए रियायतों की घोषणा कर रही है। 

फिर आसमान पर पहुंचे पेट्रोल-डीजल के दाम, लगातार 6वें दिन हुआ कीमतों में इजाफा

E-cigarettes बैन पर इस दिग्गज उद्योगपति ने खड़े किए सवाल, कही यह बात

यूएस प्रेसीडेंट ट्रंप ने फेडरल रिजर्व के चेयरमैन को कहा सेंसलेस, जाने मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -