लगातार गिरते रुपए पर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्या कहा ?

लगातार गिरते रुपए पर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्या कहा ?
Share:

नई दिल्ली: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय करेंसी रुपए में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास का एक बड़ा बयान सामने आया है। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि विकसित अर्थव्यवस्थाओं और विकासशील देशों की मुद्राओं की तुलना में भारतीय रुपया अपेक्षाकृत मजबूत हालत में है। बता दें कि डॉलर के मुकाबले रुपया 80 के स्तर के पार पहुंच गया है। 

शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक रुपये में तेज उतार-चढ़ाव और अस्थिरता को जरा भी बर्दाश्त नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि रिज़र्व बैंक के कदमों से रुपये के सुगम कारोबार में सहायता मिली है। शक्तिकांत दास ने कहा कि RBI बाजार में अमेरिकी डॉलर की आपूर्ति कर रहा है और इस प्रकार बाजार में नकदी (तरलता) की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि RBI ने रुपये के किसी विशेष स्तर का लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है।

शक्तिकांत दास ने आगे कहा कि विदेशी मुद्रा की अप्रतिबंधित उधारी से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि बड़ी तादाद में ऐसे लेनदेन सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां कर रही हैं और आवश्यकता पड़ने पर सरकार इसमें दखल दे सकती है और मदद भी दे सकती है।

समलैंगिक विवाह, आदिवासी.., राष्ट्रपति मुर्मू पर इंडिया टुडे के डिप्टी GM की 'घटिया' सोच, हुए बर्खास्त

ज़ुबैर का जमानतदार बना NDTV का पत्रकार, लोगों ने बताई इस 'दोस्ताने' की वजह

YouTube चैनल पर दर्शक घटे तो, IIMT के छात्र ने कर लिया सुसाइड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -