RBI ने रेपो रेट में की बड़ी कटौती, अब सस्ती दरों पर मिल सकेगा कर्ज
RBI ने रेपो रेट में की बड़ी कटौती, अब सस्ती दरों पर मिल सकेगा कर्ज
Share:

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से पैदा हुए आर्थिक संकट को दूर करने की कोशिश की जा रही है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने शुक्रवार को रेपो रेट में 40 बेसिस पॉइंट कटौती की घोषणा की है. अब रेपो रेट को 4.40 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी कर दिया गया है. हालांकि, रिवर्स रेपो रेट में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है.

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को प्रेस वार्ता करते हुए कहा कि एमपीसी ने रेपो रेट में 0.40 फीसदी की कटौती की घोषणा की है. अब रेपो रेट को 4 फीसदी कर दी गई है. इसका सीधा असर आपके EMI पर हो सकता है. आपकी EMI कम हो सकती है. बता दें कि रेपो रेट वह दर होती है, जिस पर बैंकों को RBI कर्ज देता है. बैंक इस कर्ज से ग्राहकों को ऋण देते हैं. रेपो रेट कम होने से मतलब है कि बैंक से मिलने वाले कई प्रकार के कर्ज सस्ते हो जाएंगे, जैसे कि होम लोन, कार लोन आदि. अब रेपो रेट को 4 फीसदी कर दिया गया है. इससे सस्ते दर पर कर्ज मिल सकते हैं.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण 6 बड़े प्रदेशों में औद्योगिक उत्पादन ठप हुआ है. बिजली, पेट्रोलियम की खपत में कमी आई है. मार्च में सीमेंट उत्पादन 19 फीसदी लुढ़क गया. देश में निवेश को लेकर भारी कमी दर्ज की गई है.

लॉकडाउन-4 में छूट के बाद संक्रमण का आंकड़ा बढ़ा, 3600 लोगों ने कोरोना से गवाई जान

सीएम के. चंद्रशेखर राव बोले, कोई मजदूर पैदल घर न जाए..

Indian Railways: ​टिकट खरीदने टूटे लोग, बुकिंग की मारामारी के बीच रेल मंत्री ने कही यह बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -