बैंकिंग सिस्टम पर उठ रहे सवाल को लेकर आरबीआई गवर्नर ने कही यह बात

बैंकिंग सिस्टम पर उठ रहे सवाल को लेकर आरबीआई गवर्नर ने कही यह बात
Share:

नई दिल्लीः देश में बीते दिनों कई बड़े बैंक धांधली हुई है। ये धांधलीयां अधिकतर सरकारी बैंकों में हुई है। इसी को लेकर अब सरकारी बैंकों के सिस्टम पर सवाल उठऩे लगे हैं। इस पर आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बयान दिया है। उन्होंने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा है कि सहकारी बैंकों समेत पूरा बैंकिंग सिस्टम पूरी तरह मजबूत और स्थिर है। पंजाब एंड महाराष्ट्र सहकारी बैंक में हुए घोटाले के बाद उपजी स्थिति से बैंकों को लेकर अफवाहों का माहौल गर्म है। इसके निदेशकों की गिरफ्तारी के बाद सहकारी बैंकों की कार्यपद्धति को लेकर भी सवाल खड़े किये जा रहे हैं।

आरबीआई गवर्नर ने मौद्रिक नीति की समीक्षा के बाद कहा कि रिजर्व बैंक सहकारी बैंकों के लिए मौजूदा नियामक ढांचे की समीक्षा कर रहा है। इस संबंध में बैंक जल्दी ही सरकार से बातचीत करेगा। रिजर्व बैंक गवर्नर का यह बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि पीएमसी को इसी साल रिजर्व बैंक के प्रशासन के तहत लाया गया था। इस बैंक में कई प्रकार की रेगुलेटरी और प्रशासनिक गड़बडि़यां पायी गई थी। इस बैंक के कामकाज में राजनीतिक हस्तक्षेप भी बड़े स्तर पर पाया गया था।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए दास ने कहा कि कभी कभी अफवाहों के चलते लोगों में घबराहट फैल जाती है। दास ने जनता से इस तरह की अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की। उन्होंने साफ कहा कि किसी एक घटना के चलते पूरे सहकारी बैंकिंग क्षेत्र पर सवाल नहीं उठाया जाना चाहिए। उन्होंने आश्वस्त किया कि आरबीआइ किसी सहकारी बैंक को डूबने नहीं देगा।

लगातार पांचवें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आई गिरावट, जानें नई कीमत

रेपो दर में कटौती का वित्त मंत्रालय ने किया स्वागत, कही यह बात

रिजर्व बैंक की अपील, बंद हो सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -