बेहद कम हो जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, अगर सरकार मान ले RBI गवर्नर की ये सलाह
बेहद कम हो जाएंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, अगर सरकार मान ले RBI गवर्नर की ये सलाह
Share:

नई दिल्ली: वर्तमान समय में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छु रहे हैं। पेट्रोल के साथ ही डीजल की कीमतें भी शतक लगा चुकी हैं। देश के कई हिस्‍सों में डीजल के भाव 100 रुपए के पार पहुंच चुके हैं। जिससे आम लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। डीजल की कीमतों में वृद्धि होने से बाकी चीजों की कीमतें भी बढ़ रहीं हैं। ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडि‍या (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने केंद्र सरकार को सलाह दी है।

उन्‍होंने एक मीडिया हाउस को दिए साक्षात्कार में केंद्र सरकार को पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर सलाह दी है। उन्‍होंने कहा है कि केंद्र सरकार को पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाए। उन्‍होंने कहा कि RBI मुद्रास्फीति को नियंत्रण में करना चाहता है। ताकि अर्थव्यवस्था को एक बार फि‍र से पटरी पर लाया जा सके। शक्तिकांत दास ने कहा कि ईंधन पर टैक्‍स घटाने से कीमत में गिरावट देखने को मिलेगी। जिसका असर महंगाई पर देखने को मिलेगा। उन्होंने कहा सरकार इसे लेकर बेहद संवेदनशील और गंभीर है। यदि मौद्रि‍क नीति में संशोधन करते हैं, तो इसका असर इकोनॉमि‍क रिकवरी पर नकारात्‍मक देखने को मिल सकता है। इसके साथ ही हम मुद्रास्फीति पर भी अंकुश लगाना चाहते हैं। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में खुदरा मुद्रास्फीति जून माह की ऊंचाई पर पहुंच सकती है। जिसकी वजह खाद्य पदार्थ और फ्यूल की कीमतों में वृद्धि होना है। लगातार दूसरे महीने रिटेल इनफ्लेशन RBI के 2 से 6 फीसदी के लक्ष्य से ऊपर बना रहा।

क्या आपके पास भी है बिना हिसाब-किताब वाला बहुत सारा धन? तो हो जाइये सावधान वरना...

वित्त मंत्रालय ने 17 राज्यों को जारी किया 9,871 करोड़ रुपये का PDRD अनुदान

रेलवे भूमि देव प्राधिकरण चेन्नई में पट्टे पर देगा 7 भूमि पार्सल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -