RBI ने MD, CEO और WTD पदाधिकारियों के लिए तय किया नया कार्यकाल
RBI ने MD, CEO और WTD पदाधिकारियों के लिए तय किया नया कार्यकाल
Share:

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सोमवार को एक निजी क्षेत्र के बैंक में MD, CEO और पूर्णकालिक निदेशक (WTD) का कार्यकाल 15 वर्ष निर्धारित किया और ऐसे कार्यकताओं के लिए अधिकतम आयु 70 वर्ष निर्धारित की। ये निर्देश आरबीआई द्वारा बोर्ड की कुर्सी और बैठकों, बोर्ड की कुछ समितियों की रचना, आयु, कार्यकाल और निदेशकों के पारिश्रमिक, और सोमवार को डब्ल्यूटीई की नियुक्ति के संबंध में जारी निर्देशों का हिस्सा हैं। आरबीआई ने कहा कि यह उचित समय पर बैंकों में कॉर्पोरेट प्रशासन पर एक मास्टर दिशा के साथ आएगा।

"समय-समय पर आवश्यक वैधानिक स्वीकृतियों के अधीन, MD और CEO या WTD का पद 15 वर्षों से अधिक समय तक एक ही पद पर नहीं रह सकता है।" इसके बाद, व्यक्ति एमडी और सीईओ के लिए फिर से नियुक्ति के लिए पात्र होगा। आरबीआई ने कहा कि एक ही बैंक में WTD, यदि आवश्यक हो और तीन साल के न्यूनतम अंतराल के बाद, बोर्ड द्वारा आवश्यक और वांछनीय माना जाता है, "यह तीन साल के शीतलन अवधि के दौरान व्यक्ति को नहीं करना चाहिए। किसी भी क्षमता में बैंक या उसके समूह संस्थाओं के साथ या प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नियुक्त किया जाना चाहिए। 

निजी क्षेत्र के बैंकों में एमडी और सीईओ और डब्ल्यूटीई के लिए ऊपरी आयु सीमा के संबंध में, आरबीआई ने कहा कि कोई भी व्यक्ति ऐसे पदों पर जारी नहीं रह सकता है। 70 वर्ष की आयु से परे। बैंकों के बोर्ड, एमडी और सीईओ सहित WTDs के लिए कम सेवानिवृत्ति की आयु निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र होंगे। अध्यक्ष और गैर-कार्यकारी निदेशकों के लिए अधिकतम आयु सीमा 75 वर्ष निर्धारित की गई है।

भारत में कोरोना के विरुद्ध और भी तेज होगी जंग, इस दिन इंडिया पहुंचेगी स्पुतनिक -वी वैक्सीन की पहली खेप

इंडियन थिएटर की मशहूर कोरियोग्राफर जोहरा सहगल को आज भी याद करते है फैंस

देर रात्रि दिल्ली पहुंचेगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस, केंद्र शुरू करेगा अपना काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -