क्रेडिट, डेबिट कार्ड डेटा की सुरक्षा के लिए आरबीआई ने जारी किया नया नियम
क्रेडिट, डेबिट कार्ड डेटा की सुरक्षा के लिए आरबीआई ने जारी किया नया नियम
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कार्ड डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए टोकन सेवा प्रदाताओं (TSP) के रूप में कार्य करने के लिए टोकन और कार्ड जारीकर्ताओं के दायरे को बढ़ाया है, टोकन सेवाओं के तहत, कार्ड के माध्यम से लेनदेन की सुविधा के लिए एक अद्वितीय वैकल्पिक कोड तैयार किया जाता है। सेंट्रल बैंक ने मंगलवार को डिवाइस-आधारित टोकनाइजेशन को कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन (सीओएफटी) सेवाओं तक बढ़ा दिया, एक ऐसा कदम जो व्यापारियों को वास्तविक कार्ड डेटा संग्रहीत करने से रोक देगा। कार्ड-ऑन-फाइल का तात्पर्य भुगतान गेटवे और व्यापारियों द्वारा भविष्य के लेनदेन को संसाधित करने के लिए संग्रहीत कार्ड की जानकारी से है।

रिजर्व बैंक ने कहा कि ऑनलाइन कार्ड लेनदेन करते समय उपयोगकर्ताओं के लिए सुविधा और आराम कारक का हवाला देते हुए, कार्ड भुगतान लेनदेन श्रृंखला में शामिल कई संस्थाएं वास्तविक कार्ड विवरण संग्रहीत करती हैं। कुछ व्यापारी अपने ग्राहकों को कार्ड विवरण संग्रहीत करने के लिए मजबूर करते हैं। हाल के दिनों में, ऐसी घटनाएं हुई हैं जहां कुछ व्यापारियों द्वारा संग्रहीत कार्ड डेटा से समझौता/लीक किया गया है। सीओएफ डेटा के किसी भी रिसाव के गंभीर परिणाम हो सकते हैं क्योंकि कई न्यायालयों को कार्ड लेनदेन के लिए एएफए की आवश्यकता नहीं होती है, आरबीआई ने कहा कि चोरी किए गए कार्ड डेटा का उपयोग सोशल इंजीनियरिंग तकनीकों के माध्यम से भारत के भीतर धोखाधड़ी को समाप्त करने के लिए भी किया जा सकता है।

आरबीआई ने पिछले महीने मोबाइल फोन और टैबलेट के अलावा लैपटॉप, डेस्कटॉप, कलाई घड़ी, बैंड और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) जैसे कई उपभोक्ता उपकरणों के लिए 'टोकनाइजेशन' कार्ड भुगतान सेवाओं का दायरा बढ़ाया था।

केरल में निपाह वायरस के सभी मरीजों की रिपोर्ट हुई नेगिटिव

सीएम भूपेश बघेल के पिता की पुलिस थाने में ठाठ, इंस्पेक्टर की टेबल पर खाना खाते आए नजर

ऐतिहासिक फैसला! अब NDA कोर्स में भी शामिल हो सकेगी महिलाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -