RBI ने बैंकों को दूसरी कोविड लहर के बीच लाभांश भुगतान को प्रतिबंधित करने का दिया निर्देश
RBI ने बैंकों को दूसरी कोविड लहर के बीच लाभांश भुगतान को प्रतिबंधित करने का दिया निर्देश
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों को लाभांश भुगतान को 50 प्रतिशत तक आधा करने का निर्देश दिया है ताकि पूंजी का संरक्षण किया जा सके और लचीला बने रहें। सभी वाणिज्यिक और सहकारी बैंकों को जारी अधिसूचना में केंद्रीय बैंक ने कहा कि देश में कोविड-19 की चल रही दूसरी लहर के कारण जारी अनिश्चितता को देखते हुए यह महत्वपूर्ण है कि बैंक अप्रत्याशित नुकसान के खिलाफ एक बांध के रूप में पूंजी को लचीला और सक्रिय रूप से बढ़ाते और संरक्षित करते रहें। आरबीआई ने कहा, इसलिए, बैंकों को इक्विटी शेयरों पर लाभांश का भुगतान करने की अनुमति देते हुए, 31 मार्च, 2021 को समाप्त वर्ष के लिए लाभांश घोषणा मानदंडों की समीक्षा करने का फैसला किया गया है।

बैंक लाभांश भुगतान अनुपात के अनुसार निर्धारित राशि के पचास प्रतिशत से अधिक नहीं होने के अध्यंत, 31 मार्च, 2021 को समाप्त वित्त वर्ष के लिए मुनाफे से इक्विटी शेयरों पर लाभांश का भुगतान कर सकते हैं। सहकारी बैंकों को मौजूदा निर्देशों के अनुसार 31 मार्च, 2021 को समाप्त वित्त वर्ष के मुनाफे से इक्विटी शेयरों पर लाभांश का भुगतान करने की अनुमति दी जाएगी।

आरबीआई ने कहा कि सभी बैंक लाभांश भुगतान के बाद लागू न्यूनतम नियामक पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करना जारी रखेंगे। इक्विटी शेयरों पर लाभांश घोषित करते समय, यह निदेशक मंडल की जिम्मेदारी होगी कि वह लागू पूंजी आवश्यकताओं और प्रावधानों की पर्याप्तता के संबंध में बैंक की वर्तमान और अनुमानित पूंजी स्थिति पर विचार करे।

गिरावट पर बंद हुआ शेयर बाजार, 202 अंक गिरा सेंसेक्स

मुकेश अंबानी का हुआ ब्रिटेन का आइकॉनिक स्टोक पार्क, इतने करोड़ में हुआ सौदा

क्रिप्टोक्यूरेंसी बिटकॉइन को हुआ भारी नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -