RBI ने एक्सपोजर वाले उधारकर्ताओं के लिए चालू खाता खोलने के नियमों में किया बदलाव
RBI ने एक्सपोजर वाले उधारकर्ताओं के लिए चालू खाता खोलने के नियमों में किया बदलाव
Share:

नई दिल्ली: क्रेडिट एक्सपोजर वाले कर्जदारों के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चालू खाता खोलने के नियमों में बदलाव किया है। सुरक्षा प्रावधानों के अधीन, आरबीआई ने बैंकों को क्रेडिट एक्सपोजर वाले उधारकर्ताओं के लिए चालू खाते खोलने की अनुमति दी है। "भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और अन्य हितधारकों से प्राप्त फीडबैक की समीक्षा और खाते में, यह निर्णय लिया गया है कि बैंक उन उधारकर्ताओं के लिए चालू खाते खोल सकते हैं जिन्होंने नकद क्रेडिट के रूप में क्रेडिट प्राप्त करने के लिए बैंकिंग प्रणाली का उपयोग किया है।

नवीनतम परिवर्तन के साथ ऐसे उधारकर्ता बिना किसी प्रतिबंध के चालू खाते खोल सकेंगे, और बैंक 5 करोड़ रुपये से कम जोखिम वाले उधारकर्ताओं को ओडी सुविधाओं की सीसी प्रदान करने में सक्षम होंगे। हालांकि, "ऐसे उधारकर्ताओं से एक वचनबद्धता प्राप्त करना कि वे बैंक (बैंकों) को सूचित करेंगे जब और जब उनके द्वारा बैंकिंग प्रणाली से प्राप्त क्रेडिट सुविधाएं 5 करोड़ रुपये या उससे अधिक तक पहुंच जाएंगी" इस प्रावधान की एक शर्त है।

हालांकि कुछ मामलों में अधिसूचना के अनुसार, ऐसे उधारकर्ता किसी भी बैंक के साथ चालू खाते रख सकते हैं, जिनके पास सीसी या ओडी सुविधा है, बशर्ते बैंक के पास कम से कम 10 उस उधारकर्ता के प्रति बैंकिंग प्रणाली के जोखिम का प्रतिशत  यदि उनका एक्सपोजर 5 करोड़ रुपये या उससे अधिक है।"

सरकार ने FY'21 के लिए भविष्य निधि जमा पर इतने प्रतिशत ब्याज दर की दी मंज़ूरी

'महज 18 महीनों में बना सकता हूँ परमाणु बम..', जब होमी जहांगीर भाभा के ऐलान से दहल गई थी दुनिया

JNU में 'कश्मीर' पर होना था वेबिनार, ABVP ने जला डाले पोस्टर... प्रोग्राम रद्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -