आरबीआई ने अनधिकृत डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म्स और मोबाइल एप्स के खिलाफ दी चेतावनी
आरबीआई ने अनधिकृत डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म्स और मोबाइल एप्स के खिलाफ दी चेतावनी
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को लोगों और छोटे व्यवसायों को गिरने वाले पीड़ितों के खिलाफ आगाह किया कि वे त्वरित और परेशानी मुक्त तरीके से ऋण प्राप्त करने के वादों पर अनधिकृत डिजिटल ऋण प्लेटफार्मों और मोबाइल एप्स की बढ़ती संख्या के लिए हैं। ये प्लेटफॉर्म स्पष्ट रूप से ब्याज की अत्यधिक दरों और अतिरिक्त छुपा शुल्क लेते हैं, उधारकर्ताओं के मोबाइल फोन पर डेटा का उपयोग करने के लिए अस्वीकार्य और उच्च हाथ वसूली के तरीकों और दुरुपयोग समझौतों को अपनाते हैं।

इसलिए आरबीआई ने कहा, "जनता के सदस्यों को आगाह किया जाता है कि वे ऐसी बेईमान गतिविधियों का शिकार न हों और ऑनलाइन या मोबाइल एप्स के माध्यम से ऋण देने वाली कंपनी/फर्म के पूर्ववर्ती को सत्यापित करें। इसके अलावा, उपभोक्ताओं को कभी भी अज्ञात व्यक्तियों, असत्यापित/अनधिकृत ऐप्स के साथ केवाईसी दस्तावेजों की प्रतियां साझा नहीं करनी चाहिए और ऐसी घटनाओं की रिपोर्ट संबंधित कानून प्रवर्तन एजेंसियों को देनी चाहिए।

भारतीय रिजर्व बैंक और अन्य संस्थाओं के साथ पंजीकृत बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) द्वारा वैध सार्वजनिक ऋण गतिविधियां की जा सकती हैं जिन्हें वैधानिक प्रावधानों के तहत राज्य सरकारों द्वारा विनियमित किया जाता है।

एशिया का पहला फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 का टीका सिंगापुर में किया गया लॉन्च

BioNTech ने कहा- यह छह सप्ताह में उत्परिवर्ती संस्करण को हराकर बना सकता है टीका

BioNTech नए तनाव को नियंत्रित करने के लिए बढ़ाएगा वैक्सीन क्षमता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -