RBI ने गोपालकृष्णन को RBIH का पहला अध्यक्ष किया नियुक्त
RBI ने गोपालकृष्णन को RBIH का पहला अध्यक्ष किया नियुक्त
Share:

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने सेनापति (Kris) गोपालकृष्णन, सह-संस्थापक और पूर्व सह-अध्यक्ष, Infosys को रिज़र्व बैंक इनोवेशन हब (RBIH) का पहला अध्यक्ष नियुक्त किया है। अगस्त में, RBI ने घोषणा की थी कि वह वित्तीय क्षेत्र में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए रिज़र्व बैंक इनोवेशन हब की स्थापना करेगा, जिससे प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया जा सके और ऐसा वातावरण तैयार किया जा सके जिससे नवाचार को बढ़ावा मिले।

हब, नई क्षमताओं और व्यवहार्य ऊष्मायन के केंद्र के रूप में एक भूमिका निभाएगा जो कि वित्तीय समावेश, गहन बैंकिंग सेवाओं, व्यापार निरंतरता को मजबूत करने के व्यापक उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए अभिनव और व्यवहार्य वित्तीय उत्पादों या सेवाओं को बनाने के लिए लीवरेज किया जा सकता है। आपातकाल के दौरान, और दूसरों के बीच उपभोक्ता संरक्षण को मजबूत करने में सहयोग करेगा।

आरबीआई ने 6 अगस्त, 2020 को जारी विकासात्मक और नियामक नीतियों पर अपने वक्तव्य में घोषणा की थी कि यह प्रौद्योगिकी पर लाभ उठाकर और एक ऐसा वातावरण बनाकर नवाचार को बढ़ावा देने के लिए एक इनोवेशन हब स्थापित करेगा, जो नवाचार को सुविधाजनक बनाने और बढ़ावा देगा। इसमें कहा गया है कि RBIH एक इको-सिस्टम बनाएगा जो वित्तीय सेवाओं और उत्पादों तक पहुंच को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करेगा। इससे वित्तीय समावेशन को भी बढ़ावा मिलेगा। हब वित्तीय क्षेत्र के संस्थानों, प्रौद्योगिकी उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों के साथ सहयोग करेगा और वित्तीय नवाचारों से संबंधित प्रोटोटाइप के विचारों और विकास के आदान-प्रदान के लिए प्रयासों का समन्वय करेगा।

TalentSprint एनएसई अकादमी द्वारा बहुमत हिस्सेदारी की हुई घोषणा

सड़क पुल परियोजना के लिए सबसे कम बोली लगाने वाले की मान्यता में बढे शेयर

भारत पेट्रोलियम के शेयरों में प्रमुख खिलाड़ी बोली की रेस से हुए बाहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -