आरबीआई ने 30 सितंबर तक पुनर्गठन करने वाले व्यक्तियों और एमएसएमई को फिर से खोलने की दी अनुमति
आरबीआई ने 30 सितंबर तक पुनर्गठन करने वाले व्यक्तियों और एमएसएमई को फिर से खोलने की दी अनुमति
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ व्यक्तिगत और छोटे कर्जदारों को कर्ज चुकाने के लिए अधिक समय दिया है और बैंकों को वैक्सीन बनाने वालों, अस्पतालों और COVID से संबंधित स्वास्थ्य ढांचे को प्राथमिकता देने के लिए अनुमति दी है क्योंकि इसने अर्थव्यवस्था में महामारी के प्रकोप को कम करने के लिए समर्थन उपायों की घोषणा की थी। 

MSMES (माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज), जिन्हें कोविद की दूसरी लहर से कड़ी टक्कर मिली है, ने कहा है कि तरलता सुनिश्चित करने और सहायता प्रदान करने के लिए RBI के कदम पर्याप्त नहीं हैं। उनके अनुसार, खराब ऋणों के वर्गीकरण का पुनरीक्षण और सरकारी एजेंसियों से लंबित बकाया को दूर करने जैसे उपायों की भी आवश्यकता है। RBI ने 30 सितंबर तक व्यक्तियों और MSMEs के लिए एक बार के पुनर्गठन को फिर से खोलने की अनुमति दी। ऐसे मामलों में जहां व्यक्तिगत उधारकर्ताओं और MSMEs ने ऋणों के पुनर्गठन का लाभ उठाया है, जो दो साल से कम की मोहलत प्रदान करते हैं, बैंकों को अधिस्थगन अवधि को संशोधित करने की अनुमति दी जा रही है। 

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि दो साल तक का ऋण उन व्यक्तियों और छोटे और मझोले उद्यमों को उपलब्ध होगा जिन्होंने 2020 में अपने ऋणों का पुनर्गठन नहीं किया था और उन्हें मार्च 2021 तक मानक खातों के रूप में वर्गीकृत किया गया था। यह सुविधा 25 करोड़ रुपये के कुल जोखिम वाले उधारकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी। उन्होंने बॉन्ड खरीदने के लिए एक कैलेंडर की भी घोषणा की। जिस तरह अर्थव्यवस्था सामान्य स्थिति में वापस लौटती दिखाई दे रही थी, अप्रैल की शुरुआत में भारत संक्रमण की एक दूसरी लहर से प्रभावित हुआ था, राज्यों और शहरों को सार्वजनिक आंदोलनों को प्रतिबंधित करने और लॉकडाउन लागू करने के लिए प्रेरित किया।

दुबई में भारतवंशियों ने भारत की मदद करने के लिए किया ये बड़ा काम

ऑस्ट्रेलिया में ठीक तरह से नहीं चल रहा वैक्सीनेशन अभियान: सर्वे में हुआ खुलासा

टीका लगाए गए लोगों को दक्षिण कोरिया में अनिवार्य आत्म अलगाव से दी जाएगी छूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -