आया रे आया माँ की भक्ति का उत्सव
आया रे आया माँ की भक्ति का उत्सव
Share:

सितंबर और अक्टूबर के बीच पड़ने वाला यह विशाल नवरात्रि पर्व आज 13 अक्टूबर से प्रारम्भ होनें जा रहा है। चारों और माता रानी के आने की खुशियाँ छा गई है। लोग माता रानी के दर्शन के लिये एकाग्रता के साथ दर्शन के लिये तत्पर्य हो गये है, यह नौ दिन का पर्व हमारे लिये बहुत ही महत्वपूर्ण है जो जीवन मे खुशियाँ भर देने वाला है। चारों तरफ साफ सफाई हो रही है। लोगों ने साज- सज्जा शुरू कर दी है। माँ की आराधना के लिये लोगों ने सारी तैयारियां कर ली है। 

कहा गया है की माता रानी का यह नवरात्रि पर्व जब आता है, तब हर व्यक्ति के मन में आस्था व श्रद्धा का भाव जाग्रत हो जाता है। लोग मां जगदम्बा के गुणगान, पूजा-पाठ और स्वागत करने के लिए तैयार हो जाते है। यह पर्व केवल भारत वर्ष मे ही नहीं बल्की विदेशों में रहने वाले भारतीय भी इस त्योहार को बड़े धूम धाम से मनाते है ।

चारों ओर गरबा की तैयारियां हो चुकी है लोग माँ के दरवार मे गरबा खेलनें के लिये बड़े ही उत्सुक है। लोग माँ के दरवार में सुंदर-सुंदर भजन गायन करेगें तथा लोगों के बीच खुसियाँ बांटेगे ।जब संगीत के ताल- मेल के साथ गरबे की धुन बजती है तो चारों ओर लोगों के दिल मे एक उमंग सी छा जाती है लोग इन नौ दिनों मे बड़ी श्रद्धा के साथ व्रत-उपवास करते हैं और माँ की आराधना करते है ।

इसी तरह बंगाल राज्य में लोग दीपक जलाकर उसे हाथ मे लेकर माँ के दरवार मे सुंदर सुंदर नृत्य की प्रस्तुती है, उनका यह नृत्य बड़ा ही सुहावना होता है। जब कोलकाता मे माँ की आरती होती है तब दिव्य वातावरण को देखो ऐसा लगता है जैसे हमारी आत्मा और परमात्मा का मिलन हो गया हो उस भव्य वातावरण को देखकार हर किसी के अंदर माँ के प्रति भक्तिभाव उत्पन्न हो जाता है।

माँ तो माँ होती है वह बहुत ही दयालु व सरल स्वभाव की होती है, अपने भक्तों की पुकार अवश्य सुनती है बस आप माँ के लिये एक कदम तो आगे आओ वो आपके लिये सौ कदम बढ़ा देगी माँ की महिमा अपरंपार है माँ पूरे संसार की जननी है सभी के जीवान में सुख शांति प्रदान करती है, तो आओ हम सब मिलकर माँ की महिमा का गुणगान करें। सच्चे दिल से उनकी आराधना करें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -