रवा उत्तपम

रवा उत्तपम
Share:

रवा उत्तपम एक बेहद पोष्टिक और स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय व्यंजन है जो पुरे भारत में अपने स्वाद के लिये बहुत चाव से खाया जाता है| रवा उत्तपम को आप सांभर ,चटनी, अचार,के साथ खा सकते है . आइये जाने कैसे बनाये स्वादिष्ट रवा उत्तपम. 

सामग्री 

रवा/ सूजी 1 कप
नमक 1 छोटा चम्मच
दही 3/4 कप
पानी लगभग ½ कप
फ्रूट सॉल्ट (एनो) ½ छोटा चम्मच
टमाटर 1 छोटा
प्याज 1 छोटा
शिमला मिर्च 1 छोटी
हरी मिर्च 2 कटा
हरा धनिया 1 बड़ा चम्मच
तेल 1½ बड़ा चम्मच

बनाने की विधि :

एक बर्तन में सूजी, नमक, और दही लें. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए सभी सामग्री को आपस में मिला लें. इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए अलग रखें, अगर ज़रूरत लगे तो थोड़ा पानी और मिलाइए.थोड़ी देर में ही सूजी फूलने लगेगी और एक मोटा सा घोल तैयार हो जाएगा.हरी मिर्च को महीन-महीन काट लें.प्याज, टमाटर ,शिमला मिर्च को छोटा-छोटा काट लें.अब सूजी के घोल में कटी हरी मिर्च, हरा धनिया, टमाटर, प्याज, और शिमला मिर्च डालकर अच्छे से मिलाएँ.अब सूजी के मिश्रण में ईनो डालिए और उसके ऊपर 1 छोटा चम्मच पानी डालिए . घोल को अच्छे से एक दिशा में फेंटिए लगभग एक मिनट के लिए.

अब मध्यम आँच पर एक तवा गरम कीजिए. जब तवा गरम हो जाए तो इसको गीले कपड़े या फिर किचन पेपर से पोंछ लें. थोड़ा मक्खन या तेल डाले अब एक चमचे/ कटोरी में सूजी का घोल लेकर लगभग 4 इंच का उत्तपम फ़ैलाएँ. अपनी पसंद के अनुसार मोटा या पतला उत्तपम बनाये, दोनों तरफ से थोड़ा तेल लगाकर अच्छे से सेके. इसमें 2-3 मिनट का समय लगता है, स्वादिष्ट उत्तपम तैयार है.

आज ही घर पर बनाये गरमागरम प्याज की कचोरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -