सेहत के लिए फायदेमंद होता है कच्चा प्याज
सेहत के लिए फायदेमंद होता है कच्चा प्याज
Share:

प्याज का इस्तेमाल लगभग सभी सब्जियों को बनाने के लिए किया जाता है, बिना प्याज के इस्तेमाल के किसी भी सब्जी का स्वाद अधूरा सा लगता है, कई लोग प्याज को सलाद के रूप में खाना भी पसंद करते हैं, प्याज हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, खास कर के कच्चा प्याज खाने से सेहत को बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं, प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर, एमिनो एसिड, एंटीबायोटिक्स, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, मिनरल्स और विटामिन्स मौजूद होते है जो कई गंभीर बीमारियों को जड़ से खत्म करने में सक्षम होते हैं. 

1- प्याज में भरपूर मात्रा में रेशे मौजूद होते है जो पेट की बीमारियों के लिए बहुत फायदेमंद होते है. अगर आप नियमित रूप से 1 कच्चा प्याज खाते हैं तो इससे कब्ज, गैस और एसिडिटी की समस्या जड़ से खत्म हो जाती है और आपका पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है.

2- अगर आपको सर्दी, कफ या खराश की समस्या है तो इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कच्चे प्याज के रस में गुड़ और शहद मिलाकर पीएं. ऐसा करने से आपकी खराश, कफ और सर्दी-जुकाम कुछ ही मिनटों में दूर हो जाएंगे.

3- अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट 2 चम्मच प्याज का रस पीएं. ऐसा करने से आपकी किडनी स्टोन की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है.

4- प्याज में भरपूर मात्रा में मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड मौजूद होते है, अगर आप नियमित रूप से कच्चे प्याज का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लडप्रैशर हमेशा कंट्रोल में रहता है.

 

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखता है हरा प्याज

कब्ज़ की समस्या से छुटकारा दिलाता है पालक का जूस

गठिया के दर्द से आराम दिलाती है अजवाइन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -