स्किन ब्यूटी के लिए इन चीज़ों के साथ इस्तेमाल करें कच्चा दूध

स्किन ब्यूटी के लिए इन चीज़ों के साथ इस्तेमाल करें कच्चा दूध

आपको बता दें कच्चा दूध आपकी स्किन के लिए लाभकारी  होता है. ये आपको खूबसूरत बनाने में सहायक होता है. कई बार ब्यूटी प्रोडक्ट्स से सही परिणाम भी नहीं मिलते. जिनकी त्वचा संवेदनशील होती है, उन्हें तो चेहरे पर दाने, रेड रैशेज, त्वचा जल जाना आदि समस्याएं भी हो जाती हैं. कच्चे दूध में ऐसे तत्व होते हैं, जो चेहरे की त्वचा को निखारने का काम करते हैं. जानते हैं कच्चे दूध के लाभ. 

दूध और गुलाब जल
चेहरे को साफ करने के लिए आप मार्केट में उपलब्ध क्लिंजिंग मिल्क का उपयोग करती होंगी. कई बार इनके साइड एफेक्ट्स भी होते हैं. इनसे बचने के लिए आप घर में मौजूद प्राकृतिक चीजों का उपयोग करें. चेहरे की सफाई करने, त्वचा को साफ और चमकदार बनाने के लिए आप 2 चम्मच कच्चे दूध में 2 से 3 बूंदे नींबू का रस और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर सूखने दें. अब चेहरे को पानी से धो लें. आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो उठेगी.

शहद और दूध क्लिंजर
चेहरे में छिपी गंदगी और धूल-कण को साफ करने के लिए कच्चा दूध और शहद लें. कच्चे दूध में एक छोटा चम्मच शहद मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. शहद त्वचा के लिए टॉनिक का काम करता है. इसे स्किन पर लगाने से स्किन ग्लो करती है.

पपीता और दूध 
पपीते में एक प्रकार का एंजाइम होता है, जो डेड स्किन को निकाल कर चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करता है. चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे हैं, तो पपीते का गूदा निकालकर उसे कच्चे दूध में मिलाकर अच्छी तरह से फेंट लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें. जब यह सूख जाए, तो चेहरे को पानी से धो लें. चेहरे पर चमक देखेंगी.

दिमाग का प्रेशर कम करेगा ये घरेलु तरीका, ऐसे बढ़ेगी याददाश्त

Insomania : नहीं आती रात में नींद तो सोने से पहले करें ये उपाय

घरेलु तरीकों से करें मलेरिया का इलाज, ऐसे रखें ध्यान