टीम इंडिया के ‘बैंकर’ गेंदबाज है ' जडेजा' : अरुण
टीम इंडिया के ‘बैंकर’ गेंदबाज है ' जडेजा' : अरुण
Share:

बेंगलुरु : भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण का मानना है कि राष्ट्रीय टीम से कुछ समय के लिए बाहर रहने पर स्पिनर रविंद्र जडेजा को अपने खेल को समझने और उसमें सुधार करने का मौका मिला जिसका उन्हें फायदा मिल रहा है. उन्होने कहा कि जडेजा ने रविचंद्रन अश्विन का अच्छा साथ दिया है. बता दें कि इन दोनों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अब तक 4 टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 12-12 चटकाए हैं.

दूसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ने के बाद अरुण ने कहा कि मेरा मानना है कि जडेजा को यह जानने के लिये समय मिला कि उसे किन विभागों में सुधार करना है. रणजी ट्राफी में उसके शानदार प्रदर्शन से भी उसका आत्मविश्वास बढ़ाया .’ उन्होंने कहा, ‘इसके साथ ही जडेजा हमारा ‘बैंकर’ गेंदबाज है. आप किसी भी प्रारूप में खेलो चाहे वह टेस्ट हो या वनडे. वह अपने फायदे के लिये अपने मजबूत पक्षों का उपयोग करना जानता है.’

अरुण ने रणजी ट्राफी खेलने के लिए भेजे गए तेज गेंदबाज के बारे में कहा, ‘भुवनेश्वर कुमार की बात करें तो वह 140 किमी से अधिक की रफ्तार से गेंद करने के साथ ही उसे स्विंग भी करा सकता है. भुवी का मजबूत पक्ष उसकी स्विंग है. उसे लगातार स्विंग करने की जरूरत है और लगातार काम करने से वह इसमें सफल भी हो जाएगा.’ अरुण का मानना है कि देश में तेज गेंदबाजों का अच्छा रिजर्व पूल है उन्हें केवल सही मार्गदर्शन की जरूरत है.

इशांत के बोलिंग एक्शन में बदलाव के बाद सुधार के बारे में अरुण ने कहा कि ईशांत अब सही कोण से गेंदबाजी कर रहा है जिससे उसे सफलता मिल रही है. उन्होंने कहा कि अगर मैं ईमानदारी से कहूं तो उनके एक्शन में बहुत खास बदलाव नहीं किया हैं . हमने उसे उनके गेंद करने के कोण के बारे में बताया और यह भी बताया कि कौन से कोण से गेंद करने पर उन्हें सफलता मिल सकती है.

जब अरुण से यह पूछा गया कि क्या टर्निंग विकेट तैयार करने से भारत में तेज गेंदबाजों के लिए परेशानी पैदा होगी तो उन्होंने कहा, ‘मैं इससे सहमत नहीं हूं. हमारे पास भारत में अच्छे तेज गेंदबाज हैं. हमारे पास अभी 4 ऐसे बोलर हैं जो 140 किमी से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं. हम ऐसे विकेटों पर खेलना पसंद करते हैं जो हमारी रणनीति के हिसाब से बनी हो.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -