2 महिलाओं संग लिव-इन-रिलेशन में रहे थे पंडित रवि शंकर, 2 महिलाओं से की थी शादी
2 महिलाओं संग लिव-इन-रिलेशन में रहे थे पंडित रवि शंकर, 2 महिलाओं से की थी शादी
Share:

शास्त्रीय संगीत की बात की जाए और सितार वादक पंडित रवि शंकर को नहीं भूल सकते। पंडित रविशंकर आज हमारे बीच नहीं है लेकिन उनके सितारों के सुरों से आज भी आनंद की अनुभूति की जा सकती है। साल 1920 में आज ही के दिन बनारस में जन्मे रविशंकर 7 भाइयों में सबसे छोटे थे। आपको बता दें कि शुरुआत में डांस की तरफ झुकाव रखने वाले पंडित रविशंकर ने 18 साल की उम्र में सितार सीखना शुरू किया और देश- विदेश में अपनी एक अमिट पहचान बना ली। अपनी लय, सुर और सरगम के लिए मशहूर पंडित रविशंकर के जीवन में कई ऐसे किस्से हुए जो चौकाने वाले रहे।

शादी के बाद पहली रसोई में हंसिका ने बनाई ये चीज, पति ने की तारीफ़

उनके जीवन में कुछ महिलाएं ऐसी थीं जो उनके लिए अहम रहीं। पंडित रविशंकर के जीवन में भी उनकी मां ने एक विशेष भूमिका निभाई थी। जी हाँ और उनके जीवन में पहली सरगम बनीं रविशंकर की मां हेमांगिनी देवी। रविशंकर के पिता श्याम शंकर झालवाड़ राज्य के दीवान थे और उनकी मां हेमांगिनी देवी एक गृहिणी थीं। हालाँकि कुछ समय बाद दीवान श्याम शंकर लंदन जाकर वकालत करने लगे और वहीं दूसरी शादी भी कर ली। इसके बाद रविशंकर की मां ने ही उनकी परवरिश की और रविशंकर को उनके जीवन में सभी संस्कार अपनी मां से ही मिले।

वहीं सितार सीखने के लिए पंडितजी उस्ताद अलाउद्दीन खां से मैहर गए। वहीं उसके बाद उनकी पहली पत्नी अन्नपूर्णा देवी उनके लिए खास रहीं। पंडितजी ने अपने गुरु की बेटी अन्नपूर्णा देवी से साल 1941 में शादी की। वहीं इस शादी से दोनों का एक बेटा भी हुआ, जो अब इस दुनिया में नहीं है। इसके बाद करीब 20 साल साथ रहने के बाद वे अन्नपूर्णा से अलग हो गए। अपनी पहली पत्नी से अलग हुए रविशंकर के जीवन की में उसके बाद आईं क्लासिकल डांसर कमला देवी।

2023 में शादी करेंगे सिद्धार्थ-कियारा, सामने आई गेस्ट लिस्ट!

नृत्यांगना कमला देवी के संपर्क में आए रविशंकर कई समय तक उनके साथ लिव-इन-रिलेशन में रहे। हालांकि, बाद में कमला देवी के साथ उनके सारे संबंध टूट गए। उसके बा उनकी जिंदगी में आई सू जोन्स। पंडितजी कमला देवी से अलग होने के बाद न्यूयॉर्क की कॉन्सर्ट प्रोड्यूसर सू जोन्स के संपर्क में आए। लिव-इन-रिलेशन में रहने के दौरान सू ने 1979 में एक बेटी नोराह जोन्स को जन्म दिया। उनकी बेटी नोराह भी गायिका और सितार वादक हैं। वहीं सू जोन्स से अलग होने के बाद 1981 में रवि शंकर, सुकन्या राजन के संपर्क में आए, जिनके साथ रहते हुए सुकन्या ने बेटी अनुष्का को जन्म दिया।

बेटी के जन्म के बाद दोनों ने 1989 में शादी की। अब आज पंडितजी की दोनों बेटियां उनकी गैर मौजूदगी में भी संगीत विरासत को आगे बढ़ा रही हैं। नोराह जोन्स जहां अमेरिका में आज एक प्रसिद्ध गायिका हैं तो वहीं बेटी अनुष्का भी संगीत की दुनिया में जाना- पहचाना नाम है।

इस दिन रिलीज होगा 'पठान' का पहला गाना, रिलीज हुआ पहला पोस्टर

2 कारों के बीच फंसी जॉर्जिया एंड्रियानी, वीडियो देख चौके लोग

इस तरह शुरू हुई थी कैटरीना और विक्की की लवस्टोरी, पढ़कर खुश हो जाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -