दशहरे के दिन हुई थी बुराई पर अच्छाई की जीत, यह है रावण दहन का मुहूर्त,
दशहरे के दिन हुई थी बुराई पर अच्छाई की जीत, यह है रावण दहन का मुहूर्त,
Share:

आप सभी को बता दें कि आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को दशहरा मनाया जाता है. कहते हैं इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत हुई थी. यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक मन जाता है. इस बार यह पर्व यह 19 अक्टूबर को मनाया जाएगा यानी कल. कहते हैं भगवान राम के रावण का वध करने और असत्य पर सत्य की विजय के खुशी में इस पर्व को मनाया जाने लगा है और इस दिन जगह-जगह रावण का दहन किया जाता है. ऐसी भी मान्यता है कि रावण के पुतले को जलाकर इंसान अपने अंदर के अंहकार, क्रोध का नाश करता है और इस दिन मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन भी किया जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त. 


शुभ मुहूर्त - खबरों के अनुसार दशमी तिथि की शुरूआत 18 अक्टूबर 3 बजकर 28 मिनट से शुरू होकर 19 अक्टूबर 5 बजकर 57 मिनट तक रहेगी.


रावण दहन मुहूर्त - 1:58 बजे से शाम 14:43 बजे


आपको बता दें कि ऐसा भी कहा जाता है कि रावण का वध करने कुछ दिन पहले भगवान राम ने आदि शक्ति मां दुर्गा की पूजा की और फिर उनसे आशीर्वाद मिलने के बाद दशमी को रावण का अंत कर दिया था. यह भी मानते हैं कि दशमी को ही मां दुर्गा ने महिषासुर नामक राक्षस का वध कर दिया था यही कारण है कि इस दिन को विजयादश्‍मी के रूप में मनाया जाने लगा.

आप सभी जानते ही होंगे कि देशभर में अलग-अलग जगह रावण का नाश होता है और हर जगह की परंपराएं बिल्कुल अलग हैं. ऐसे में इस दिन शस्त्रों की पूजा भी की जाती है जो शुभ माना जाता है और इस दिन शमी के पेड़ की पूजा भी की जाती है. वहीं ऐसा भी मानते हैं कि इस दिन वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, सोना, आभूषण नए वस्त्र इत्यादि खरीदना शुभ होता है.

इस गुफा में आज भी मौजूद है रावण का शव, देखकर खड़े हो जाते हैं रोंगटे

दशहरे के दिन कर लें यह उपाय, घर में होगी बरकत और भाग जाएंगी बुरी शक्तियां

Dussehra 2018: इस दिन मनाया जाएगा दशहरा, यह है शुभ मुहूर्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -