घरवालों को खिलाना है मीठा तो बनाए रवा केसरी

 

अगर आप मीठा खाना पसंद करते हैं तो घर में बना सकते हैं रवा केसरी (Rava Kesari)। यह एक साउथ इंडियन स्वीट डिश (South Indian Sweet Dish) है और इसे बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसे खाने के बाद आपके मुंह का स्वाद अच्छा होगा और आपको ही नहीं यह आपके घरवालों को भी बहुत पसंद आएगा। जैसे उत्तर भारत में सूजी का हलवा बनाया जाता है, दक्षिण का रवा केसरी भी लगभग वैसा ही स्वाद देता है। वैसे रवा केसरी (Rava Kesari) की रेसिपी जितनी आसान है इसका टेस्ट भी उतना ही लाजवाब है। जी हाँ और इसे बनाने के लिए मुख्य तौर पर सूजी, घी और केसर और चीनी का इस्तेमाल किया जाता है। अब हम आपको बताते हैं इसको बनाने का तरीका।


रवा केसरी बनाने के लिए सामग्री
सूजी (रवा) – 1 कप
चीनी – 1 कप
देसी घी – 5 टेबल स्पून
केसर – 1 चुटकी
काजू – 10
बादाम – 10
पिस्ता – 10
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून


रवा केसरी बनाने की विधि- रवा केसरी बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें और उसमें घी डालकर गैस पर गर्म करें। उसके बाद जब घी गरम होकर पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें सूजी (रवा) डाल दें और मीडियम आंच पर इसे भूनें। अब इसी बीच एक दूसरे बर्तन में पानी और 1 कप चीनी डालकर मीडियम आंच पर रख दें। इसके बाद केसर को हल्का सा कूट लें और उसे चाशनी में डालकर अच्छी तरह से घोल दें।

दूसरी तरफ, सूजी को करछी की मदद से सेंकने के दौरान बीच-बीच में चलाते रहें। अब जब तक सूजी सिक रही है उसी दौरान काजू, बादाम और पिस्ता को एक बाउल में लेकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद इन सभी को सूजी में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। बीच-बीच में चाशनी के बर्तन की ओर भी ध्यान देते रहें। वहीं जब चाशनी में उबाल आ जाए तो गैस को बंद कर दें। आप सभी को बता दें कि सूजी को अच्छी तरह से सिकने के लिए लगभग 10 मिनट का वक्त लगेगा। जब सूजी का रंग हल्का सुनहरा हो जाए तो उसमें तैयार की गई चाशनी को डाल दें।

अब तेजी से सूजी और चाशनी के मिश्रण को करछी की मदद से चलाएं। ध्यान रहे ऐसा तब तक करना है जब तक कि ये मिश्रण गाढ़ा न हो जाए और कड़ाही के किनारों को छोड़ने ना लगे। अब कड़ाही को अच्छी तरह से ढंक दें और गैस को बंद कर दें। अब आप रवा केसरी को कुछ देर तक भाप में भी पकने दें, लीजिये आपका स्वादिष्ट रवा केसरी तैयार हो गया है। अब इसे सर्व करने से पहले टूटी-फ्रूटी और काजू से भी सजाया जा सकता है।

आज ही नाश्ते में बनाए कटहल के पकोड़े, हर किसी को आएँगे पसंद

इस तरह बनाएंगे लौकी चना दाल तो खाने वाले को आ जाएगा मजा

मेहमानों को बनाकर खिलाये मैंगो पेस्ट्री

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -