रौनक साधवानी ने पहले दौर में किया कमाल, अपने हुनर से बदल दी विरोधी की चाल
रौनक साधवानी ने पहले दौर में किया कमाल, अपने हुनर से बदल दी विरोधी की चाल
Share:

युवा खिलाड़ी रौनक साधवानी ने संयुक्त अरब अमीरात के विरुद्ध 44वें चेस ओलिंपियाड में पहले दौर के मैच में अब्दुलरहमान एम पर शानदार जीत हासिल करके इंडिया ‘B’ के अभियान को मजबूत शुरुआत  दिलवा दी है। चेन्नई के मामल्लापुरम में शुरू हुए इस ऐतिहासिक शतरंज टूर्नामेंट का उद्घाटन केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने विदित गुजराती के बोर्ड पर पहली चाल चल करके कर दिया है। 5 बार के वर्ल्ड चैम्पियन विश्वनाथन आनंद, फिडे अध्यक्ष अकर्डी ड्वोकरविच, ऑल इंडियन चेस फेडरेशन के अध्यक्ष संजय कपूर और चेस ओलिम्पियाड के निदेशक भरत सिंह चौहान इस मौके पर मौजूद रहे।

बता दें कि चेस ओलिम्पियाड में पहली बार हिस्सा ले रहे नागपुर के 16 साल के रौनक ने सफेद मोहरों के साथ खेलते हुए सिसिलियन डिफेंस में खेली गई बाजी 41 चालों में जीत हासिल कर ली। खुले स्थान पर मिली बढ़त का आनंद लेते हुए रौनक ने छोटे मोहरों के आदान-प्रदान के उपरांत राजा की तरफ मोर्चा खोला और वजीर व हाथी के मध्य कुशल संयोजन का प्रदर्शन करते हुए काले राजा को शह-मात के जाल  में फंसा लिया।

बाजी जीतने के उपरांत रौनक ने बोला है कि मैं जीत के साथ शुरुआत करके खुश हूं। यह मेरा पहला ओलिम्पियाड है। मुझे एक अच्छी बाजी खेलकर बहुत अच्छा लग रहा है। हम अच्छा शतरंज खेलना चाहते हैं। मुझे लगता है कि अमेरिका के पास सबसे मजबूत लाइन-अप है लेकिन यदि हम अच्छी शतरंज खेलते हैं तो हम उन्हें मात भी दे सकते है। हमें सभी टीमों को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि कोई भी खिलाड़ी अच्छा खेल सकता है। यह ओलिंपियाड है।

188 में से कुल 184 टीमों ने शुक्रवार को इस 11 राउंड स्विस लीग टूर्नामेंट में अपने अभियान को शुरू कर दिया है, जहां इंडिया की तीन टीमें ओपन सेक्शन में भाग ले चुकी है। अधिबान बी, निहाल सरीन और गुकेश डी इंडिया B के लिए इस राउंड की अगली बाजियां खेलेंगे जबकि पहले दौर के लिए आर प्रज्ञाननंधा को आराम दे दिया गया है। बता दें कि प्रत्येक टीम में 5 खिलाड़ी हैं, जिसमें चार खिलाड़ी राउंड के लिए चेस बोर्ड पर उतरेंगे और एक खिलाड़ी को आराम दिया जाने वाला है। शतरंज के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब भारत प्रतिष्ठित चेस ओलिम्पियाड की ओलिंपियाड कर रहा है। यह ऐतिहासिक टूर्नामेंट 10 अगस्त तक खेला जाएगा। 

Ind Vs WI: रोहित-कार्तिक के सामने पस्त हुई विंडीज, पहले T20 में भारत की शानदार जीत

राष्ट्रमंडल खेलों: 100 मीटर बैकस्ट्रोक के सेमीफाइनल में पहुंचे तैराक श्रीहरि नटराज

राष्ट्रमंडल खेल में शिवा थापा ने पाक के इस खिलाड़ी को बॉक्सिंग में दी मात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -