VIDEO: अगर आप भी नहीं देते वोट, तो देखें रतलाम कलेक्टर का यह वीडियो

रतलाम। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। अक्सर ऐसा देखने में आता है कि मतदान वाले दिन को शहरी लोग अपनी छुट्टी के तौर पर लेते हैं और इस दिन वोट डालने  नहीं जाते। अपने  मताधिकार के लिए उदासीन ऐसे लोगों को प्रेरित करने का बीड़ा रतलाम की कलेक्टर रुचिका चौहान ने उठाया है। उन्होंने मतदान करने की प्रेरणा देता एक वीडियो बनाया है, जो  अब वायरल हो  रहा है और लोग इसकी जमकर तारीफ कर रहे हैं। 

तेलंगाना विधानसभा चुनाव: चुनाव आयोग का ऐलान, 8 अक्टूबर को जारी होगी अंतिम वोटर लिस्ट

इस वीडियो में 'मतदान हमें करना है' गाने के  माध्यम से लोगों को मत प्रयोग के लिए प्रेरित करने की कोशिश की गई है। वीडियो में कलेक्टर सहित जिला प्रशासन के अधिकारी और आम जन भी शामिल हैं, ताकि हर वर्ग पर इसका असर पड़ सके। वीडियो में वोट करने  और सही नेता के चयन करने की सीख भी दी गई है। 

रुचिका ने बताया कि वह रतलाम की कलेक्टर हैं और उन्होंने और उनके साथियों ने जब रतलाम जिले के मतदान प्रतिशत का आंकलन किया, तो  पता चला कि पिछली बार रतलाम   के ग्रामीण इलाकों में तो वोटिंग ठीक हुई थी, लेकिन रतलाम शहर में कम वोटिंग हुई थी। इसके बाद उन सभी लोगों ने विचार कर यह वीडियो बनाने का निर्णय लिया, ताकि लोगों को मतदान के लिए जागरुक किया जा सके। कलेक्टर ने बताया कि इस वीडियो में उन्होंने हर उस तबके को शामिल करने की कोशिश की है, जो वोट डालने कम जाता है।

सोशल मीडिया का पड़ता है प्रभाव

रुचिका ने बताया कि आज अगर गांव—गांव में देखें, तो  लोग सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया उनकी सोच को काफी हद तक प्रभावित करता है। इसी वजह से यह वीडियो बनाया गया है, ताकि लोग इसे अपने व्हाट्सएप और फेसबुक जैसी साइट पर देख सकें और इससे प्रेरणा  ले सकें। 

आम नागरिक का कर्तव्य है मतदान 

रुचिका कहती हैं कि वह रतलाम की कलेक्टर जरूर हैं, लेकिन यह वीडियो उन्होंने एक आम नागरिक के तौर पर बनाया है। वह कहती हैं कि हर भारतवासी का यह कर्तव्य है कि वह खुद को मतदान करे ही साथ ही अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरुक करे। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग मतदान के  प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए लगातार प्रयत्नशील है और यह वीडियो उसी मुहिम का एक हिस्सा है। 

खबरें और भी 

साल में कई फिल्में करना चाहती हैं तापसी पन्नू, कही ये बात

बेरोज़गारी से फ्रस्टेट होकर रेप जैसी वारदात करते है युवा : BJP विधायक प्रेमलता

वीडियो: आखिर क्यों अपने घर में घुसते ही बिलख पड़ी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -