बिहार में राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का काम धीमा
बिहार में राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का काम धीमा
Share:

पटना : केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान के अनुसार ने बिहार में राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का काम काफी धीमा चल रहा है. अभी तक 1.54 करोड़ राशन कार्ड में से मात्र 20 हजार को ही आधार से जोड़ा जा सका है जो महज 0.13 फीसदी है.पूरे देश में 62 फीसदी राशन कार्ड आधार से लिंक्ड हो चुके हैं.

केंद्रीय खाद्य मंत्री ने कहा कि बिहार में पीडीएस व्यवस्था तकनीकी रूप से काफी पीछे है. किसी पीडीएस की दुकान में पॉश मशीन नहीं लगी है. बिहार में राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा जाए तो 25 फीसदी फर्जी राशन कार्ड सामने सकते हैं.पूरे देश में 2.62 करोड़ फर्जी राशन कार्ड पकड़े गए हैं. इससे सरकार पर 15 हजार करोड़ रुपए की सब्सिडी का भार कम हुआ है.

पासवान ने कहा बिहार में अबतक 1.35 लाख टन क्षमता के गोदाम बने हैं. बता दें कि राज्य में 7.12 लाख टन क्षमता के गोदाम बनने हैं, लेकिन काम काफी धीमा चल रहा है. बिहार में 8.71 करोड़ लोगों का राशन कार्ड बनना है, लेकिन अबतक 8.61 करोड़ की ही सूची बनी है. इधर बिहार में उठाव 99.2 फीसदी है, लेकिन इसके बावजूद गांवों में कई-कई माह से सामग्री नहीं मिली है. यह हैरतअंगेज है. बिहार में आज भी 10 लाख लोग खाद्य सुरक्षा के दायरे से बाहर हैं.

उधर, बिहार के खाद्य उपभोक्ता विभाग के प्रधान सचिव दीपक प्रसाद ने बताया कि राज्य के राशन कार्डों को अगले साल जनवरी तक आधार से जोड़ दिया जाएगा. इसी अवधि में पीडीएस दुकानों में पॉश मशीन लगा दी जाएगी.

शराब बंदी मामले में नीतीश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -