जन्मदिन विशेष: रतन टाटा की ये 4 बातें दिखाएंगी सफलता का मार्ग
जन्मदिन विशेष: रतन टाटा की ये 4 बातें दिखाएंगी सफलता का मार्ग
Share:

अपनी कड़ी मेहनत और अमीरी के दम पर भारत का नाम विश्व भर में रोशन करने वाले रतन टाटा आज (28 दिसंबर) अपना 80वां जन्मदिवस मना रहे है. विश्व की सबसे अमीर शख्सियत में से एक रतन टाटा के जन्मदिवस के इस ख़ास मौके पर हम आपको उनसे जुडी कुछ सफल बाते बता रहे है. जिन्हे अपनाकर आप भी एक सफल व्यक्ति बन सकते है...

1. सिर्फ काम को महत्त्व देते है...

आपने कई बार अक्सर लोगो को देखा होगा कि, वे एक काम के साथ किसी अन्य काम में भी हाथ आजमाते है. लेकिन रतन टाटा हमेशा ऐसे कामो से किनारा करते रहे है. उन्होंने हमेशा अपने प्रमुख काम को महत्त्व दिया है. अगर आप सफलता चाहते हैं, तो अपने काम पर फोकस करें.

2.  काम को पूजा की तरह लेते हैं...

मनुष्य का कर्म ही उसके लिए पूजा करने के सामान है. रतन टाटा भी इस बात को भलीभांति मानते है. वे कहते है कि, काम तभी बेहतर होगा जब आप उसकी इज्जत करें.

3. हर किसी को बराबर का सम्मान...

वर्तमान की भाग-दौड़ भरी और प्रतिस्पर्धा से परिपूर्ण लाइफ में किसी भी व्यक्ति के लिए सफलता पाना बड़ा कठिन हैं, लेकिन काम में मधुर व्यवहार, सकारात्मक सोच, शांत स्वभाव और अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों को बराबर महत्त्व या सम्मान दिया जाये तो आप यकीनन सफलता पर सवार होंगे. रतन टाटा को निजी तौर पर जानने वाले लोगों ने उनके बारे में यह विचार रखें है. 

4. अपने वादे से नहीं मुकरते...

सफल उद्योगपति रतन टाटा का मानना है कि, आप चाहे नौकरी में निहित है या बिजनेस में यह मायने नहीं रखता. बल्कि, मायने यह रखता है कि, आप किस प्रकार अपना काम कर रहे है. और आप अपने वादों को पूरा कर रहे है या नहीं. क्योंकि किसी भी वादे का टूटना आपके काम को नुकसान पहुंचा सकता है.

resume तैयार करते समय इन बातों का ध्यान अवश्य रखें...

करियर को बेहतर गति प्रदान करेंगे ये टिप्स...

2018 में ऐसे पा सकते हैं आप असफलता से छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -