RSS की बड़ी मांग, UPSC के प्रश्न पत्र का ओरिजनल ड्राफ्ट हिंदी में बनाए
RSS की बड़ी मांग, UPSC के प्रश्न पत्र का ओरिजनल ड्राफ्ट हिंदी में बनाए
Share:

नई दिल्ली : राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (आरएसएस) द्वारा सिविल सर्विस एग्जाम पेपर के हिंदी में अनुवाद होने पर आपत्ति जताई गईं है. आरएसएस ने कहा है कि सिविल सर्विस एग्जाम में अंग्रेजी से हिंदी में अनुवाद से गलतियां होती हैं. आरएसएस द्वारा सिविल सर्विस एग्जाम के प्रश्न पत्र को हिंदी में ही तैयार करने की मांग उठाई गईं है. 

इस विषय में आरएसएस का कहना है कि अभी प्रश्न पत्र अंग्रेजी में तैयार होता है और इसका हिंदी में अनुवाद किया जाता है, जिससे कि इसमें बहुत ज्यादा अशुद्धियां पाई जाती हैं. आरएसएस की मांग है कि अंग्रेजी से अनुवाद न कर इसे सीधे हिंदी में ही तैयार किया जाए. 

न्यूज एजेंसी पीटीआई की माने तो, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास (SSUN) द्वारा इस बारे में मंगलवार को कहा गया है कि यूपीएससी के प्रश्न पत्र का अंग्रेजी से हिंदी या अन्य किसी भाषा में अनुवाद करने से अशुद्धियां या गलतियां हो जाती हैं और इससे एग्जाम दे रहे उम्मीदवारों पर प्रभाव भी पड़ता है. वहीं SSUN के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा गया कि यूपीएससी प्रश्न पत्र को तैयार करने की प्रक्रिया में बदलाव करने की आवश्यकता है क्योंकि यह अंग्रेजी पृष्ठभूमि वाले छात्रों का पक्षधर साबित हो रहा है.

 

भारत-नेपाल सीमा पर निगरानी बढ़ाएगी सरकार, बढ़ाई जाएगी सीसीटीवी कैमरों की संख्या

केंद्र सरकार ने कृषि विकास के लिए बनाई यह योजना, बढ़ेंगे रोजगार के मौके

फर्जी बैंक खाते खोलकर हड़पी करोड़ों की स्कॉलरशिप

कश्मीर में फिर बरपा आतंकियों का कहर, अपहरण के बाद कर दी हत्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -