+

राष्ट्रभाषा महासंघ की बैठक समाप्त, 14 दिसम्बर को पुणे में होगा बड़ा आयोजन

Nov 12 2019 05:34 PM
राष्ट्रभाषा महासंघ की बैठक समाप्त, 14 दिसम्बर को पुणे में होगा बड़ा आयोजन

मुंबई : हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए कटिबद्ध संस्था राष्ट्रभाषा महासंघ की बैठक तिलक नगर में ट्रस्टी व संरक्षक महेश अग्रवाल के नेतृत्व  में संपन्न हुई. इस बैठक में फाइनल हुआ कि महासंघ की ट्रस्टी व उपाध्यक्ष डॉ. सुशीला गुप्ता के नेतृत्व में हिंदी आंदोलन परिवार के साथ पुणे में 14 दिसंबर हिंदी घोषित राजभाषा : उपेक्षित राष्ट्रभाषा संगोष्ठी का आयोजन किया जाएगा. 

18 जनवरी को वर्धा में विशेष कार्यक्रम का आयोजन प्रस्तावित है. इस महासंघ की वेबसाइट तैयार की गई है, जिसका प्रदर्शन पुणे के कार्यक्रम में किया जाएगा. इस साल नवंबर के आखिर में एवं दिसंबर के प्रथम हफ्ते में मुंबई के विश्वविद्यालयों में हिंदी प्रौद्योगिकी तथा रोजगार एवं कंप्यूटरों में भारतीय भाषाओं की सुविधा पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

इस बैठक में मुख्य सचिव डॉ अनंत श्रीमाली, कोषाध्यक्ष सरोजिनी जैन प्रचार मंत्री राजीव नौटियाल, लाल बहादुर यादव, संयुक्त सचिव माधुरी वाजपेयी तथा डॉ. मेघा ,संध्या पांडेय मौजूद थे. कार्यक्रम के शुरू में नए सदस्यों का अरविंद शर्मा और अवधेश पांडे ने स्वागत किया. बैठक के पहले महासंघ के उपाध्यक्ष एवं मशहूर पत्रकार नंदकिशोर नौटियाल तथा महासंघ संरक्षक महेश अग्रवाल की माता जी का देहांत होने पर 2 मिनट का मौन रख गया.

हरियाणा : मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल के सामने खड़ी हुई नई चुनौती, बढ़ाते दबाव ने गर्माई सियासत

ईरान फिर से शुरू करेगा परमाणु कार्यक्रम , इन देशों ने प्रकट की चिंता

शिवसेना-भाजपा की दोस्ती पर कमेंट करने से नीतिश कुमार ने किया किनारा