इस हीरे की कीमत जान आप हो जाएंगे हैरान

Nov 18 2020 10:16 AM
इस हीरे की कीमत जान आप हो जाएंगे हैरान

स्विट्ज़रलैंड के जेनेवा में ऑक्शन कंपनी सोथेबीज़ (Sotheby’s) ने हाल ही में एक नीलामी करवाई. बैंगनी-गुलाबी रंग के एक हीरे की नीलामी, जो कि बहुत दुर्लभ किस्म का रशियन डायमंड है. 26.6 मिलियन डॉलर यानी करीब 200 करोड़ रुपए में ये बिका है. हालांकि ये हीरा किसने खरीदा है, इसका नाम सार्वजनिक नहीं किया गया है.

‘रिपोर्ट्स के अनुसार ये हीरा अपने किस्म का सबसे बड़ा हीरा है, जिसकी नीलामी की जा रही थी. इसे ‘द स्पिरिट ऑफ दी रोज़’ नाम दिया गया है. 14.8 कैरेट का है, जबकि करीब 99 फीसद गुलाबी हीरे 10 कैरेट से कम के ही होते हैं. रशियन माइनिंग कंपनी एलरोसा की तरफ से तीन हीरे कलेक्शन में रखे गए थे, उनमें से एक ‘द स्पिरिट ऑफ दी रोज़’ था. तीनों हीरों के नाम फेमस रशियन बैले के ऊपर रखे गए हैं. बैले एक तरह का डांस फॉर्म होता है. जंहा इस बता का पता चला है कि तकरीबन 200 करोड़ रुपए में बिका ये हीरा 2017 में रूस में मिले एक रफ डायमंड को काटकर बनाया गया था. इस रफ डायमंड को निजिंस्की नाम दिया गया था. ये नाम भी फेमस रशियन-पॉलिश बैले डांसर वास्लाव निजिंस्की के ऊपर रखा गया था.

जंहा यह भी कहा जा रहा है कि भले ही ‘द स्पिरिट ऑफ दी रोज़’ बहुत महंगा बिका, लेकिन फिर भी ये सबसे महंगा पिंक डायमंड नहीं है. सबसे महंगे पिंक डायमंड का रिकॉर्ड CTF पिंक स्टार के नाम दर्ज है. 59 कैरेट का ये हीरा अप्रैल, 2017 में हुई एक नीलामी में बिका था, 71 मिलियन डॉलर यानी करीब 530 करोड़ रुपए में सौदा हुआ था.

शर्त जीतने के लिए युवक ने मुंह में फोड़ा बम, टूटे दांत-फटे होंठ और जल गया चेहरा

परिवार को छत पर मिला 14 लाख रुपये-गहनों से भरा बैग, सच्चाई जानकर उड़ गए होश

VIDEO: युवक ने चेहरे से काले धब्बे हटाने के लिए लगाया ब्लैक चारकोल लेकिन...